लाइव टीवी

इन 8 चीजों को दोबारा गर्म करके खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, कैंसर से हो सकती है मौत

Updated Nov 29, 2018 | 13:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप भी एक बार खाना बना कर उसे कई बार गर्म कर खाते हैं तो ये आदत आज ही बदल दें क्योंकि आप खाने के साथ कैंसर को भी दावत दे रहे हैं। ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें गर्म करना बहुत ही हानिकारक होता है।

Loading ...
कैंसर से बचें

Cancer awareness : खाने की कुछ चीजों को दोबारा गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन जहां खत्म हो जाता है वहीं, कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनमें मौजूद कुछ तत्व दोबारा गर्म करने पर कैंसर कारकों में बदल जाते हैं। कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में आज हम आपको बातएंगे जिसे गर्म करने से बिलकुल बचना चाहिए। भले ही इसे ठंडा ही क्यूं ना खाना पड़े लेकिन इसे गर्म बिलकुल ना करें।

नॉनवेज गर्म करना यानी कई बीमारी :
नॉन वेज में मौजूद प्रोटीन का कॉम्पोजिशन गर्म करते ही बदलने लगता है और यही सबसे खतरनाक है। ये तमाम बीमारियों के साथ डायजेशन को खराब करने का सबसे बड़ा कारण है। प्रोटीन का ये कंपोजिशन बदलना कैंसर का कारण हो सकता है।

read also : एंडोमेट्रियल कैंसर की वजह से शरीर में दिखते हैं ये खास लक्षण, सही समय पर कर लें पहचान

आलू के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं :
आलू को बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद न्यूट्रिशन्स ही नहीं बल्कि दोबारा गर्म करने पर वह हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। 

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट खत्म होता है :
चुकंदर को पका कर आप खाते हैं और खाने के बाद जब यह बच जाता है तो इसे दोबारा गर्म करते हैं तो ऐसा न करें। क्योंकि इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म हो जाता है और इसका सारा न्यूट्रिशन भी खत्म हो जाता है।

वेज प्रोटीन कॉम्पोजिशन भी बदलता है :
पनीर,सोयाचाप, टोफू या मशरूम में पाया जाने वाला प्रोटीन भी गर्म होने पर बदलता है। इसके कंपोजिशन बदलने से इसमें भी कैंसर तत्व के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

read also : आपकी डाइट, स्ट्रेस और लापरवाही है ब्रेन स्ट्रोक का कारण, जाने बचने के उपाय

पालक गर्म करना बंद कर दें :
पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण हो सकता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म होने पर कैंसर हो सकता है।

कुकिंग ऑइल एक ही बार यूज करें :
तेल को बार-बार गर्म करने पर इसमें एल्डीहाइड्स नामक केमिकल निकलता है जो टॉक्सिक होता है। यह केमिकल न्यूरो से संबंधित रोग और कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है।

चावल को गर्म करना यानी फूड पॉयजनिंग :
कच्चे चावल में कुछ कीटाणु पाए जाते हैं, जो चावल पकने के बाद नष्ट तो हो जाते हैं। लेकिन चावल ठंडा होने पर वे कीटाणु फिर से पनपते लगते हैं और दोबारा गर्म करने पर भी वे कीटाणु नहीं मरते। चावल को दोबारा गर्म करके खाने पर फूड पॉयजनिंग हो सकती है।

read also : बिना चले पैरों में होता है दर्द तो ना लें इसे नॉर्मल, हो सकती है शरीर में इन चीजों की कमी 

चायपत्ती को बार-बार देर तक उबालना :
दूध वाली चाय एक बार बना कर बार-बार पीना भी खतरनाक है। गर्म होने से एंटिऑक्सिडेंट ख़त्म हो जाता है और आपके शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। एसिडिटी बढ़ने से आंते कमजोर होती हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।