लाइव टीवी

Benefits of amla seeds: आंवला के बीज को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, हैरान कर देंगे फायदे

Updated Jan 14, 2022 | 09:59 IST

Benefits of amla seeds: आंवला के बीज में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, कैरोटीन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवला का बीज खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती है।

Loading ...
benefits of eating amla seeds in hindi (Pic : iStock)
मुख्य बातें
  • हिचकी आने की समस्या हो सकती है दूर
  • आंखों के लिए है फायदेमंद
  • दूर होती है स्किन की समस्या

Amla ke beej ke fayde : आंवला की तरह आंवला का बीज भी शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। आंवला के बीज में कई सारे ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शारीरिक कष्टों को दूर करने में मदद करता हैं।आंवला के बीज में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्स, कैरोटीन आयरन एंव फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप आंवला के बीज के फायदे के बारे में नहीं जानते हैं, तो इस आर्टिकल के जरिए आप उनके फायदों के बारे में जान सकते हैं।

आंवला के बीज को खाने का तरीका

आंवला का बीज खाने के लिए सबसे पहले आप आंवला के बीज को धूप में अच्छी तरह सुखा लें। जब बीज खूब सूख जाए, तो उसे मिक्सी में डालकर उसका पाउडर तैयार कर लें। अब उस पाउडर को एक डब्बे में रखकर नियमित रूप से पानी के साथ सेवन करें।

कोरोनावायरस के इलाज के लिए WHO ने की दो नई दवाओं की सिफारिश

आंवला के बीज खाने के फायदे

1. स्किन की समस्या को करें
यदि आप नारियल के तेल में सूखे हुए आंवले के बीज को डालकर उसका पेस्ट बना लें और उस लेप को समस्या वाली जगहों पर लगाएं, तो आपको बहुत फायदा मिल सकता हैं।

2. कब्ज की समस्या करें दूर
यदि आप गर्म पानी के साथ आंवला के बीज का पाउडर खाएं, तो आपकी कब्ज की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती हैं।

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान

3. हिचकी की समस्या करें दूर
यदि आपको बार बार हिचकी होती है, तो आंवला के बीज के पाउडर में शहद डालकर खाएं, आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो जाएगी। 

4. नाक से खून आने की समस्या में दे आराम
यदि आपके नाक से खून आता है, तो आप आंवला के बीज को पीसकर उसके पेस्ट को माथे पर लगा कर लेट जाए। इससे आपके शरीर को ठंडक पहुंचेगी और ऐसी समस्या में आपको आराम मिलेगा।

थोड़ा सा चलने पर ही क्‍या दुखने लगती हैं टांगें

5. आंखों के लिए रामबाण
यदि आपके आंखों में जलन या खुजली होती हैं, तो आप आंवला के बीज को पीसकर लगाएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। इसके अलावा यदि आपकी आंखों में दर्द रहता है, तो आप 2-3 बूंद आंवला के रस को आंखों में डालें, इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर:  यह जानकारी आपको घरेलू नुस्खे के आधार पर दी गई है। इसे आप किसी चिकित्सक की सलाह ना समझें। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।