लाइव टीवी

इन भयंकर बीमारियों से पीड़ित हैं आसाराम... इसलिये बार-बार जाना पड़ता है हॉस्‍पिटल

Updated Apr 25, 2018 | 13:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अपनी बीमारी के चलते बार-बार जेल में बीमार पड़ने वाले आसाराम को भला ऐसा क्‍या हुआ है जो उन्‍हें अस्‍पताल के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं। आसाराम को एक ही किस्‍म की न्यूरोलॉजीकल बीमारी है। वे तमाम तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं जिसके लिये वे अंग्रेजी दवाएं लेने से बचते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Asaram

नई दिल्ली: जोधपुर जेल में बंद आसाराम पर एक नाबालिक लड़की के रेप का केस दर्ज था। इस मामले में जोधपुर की अदालत ने उसे दोषी करार द‍िया है। पिछले करीब 5 साल से इस मामले में जेल में बंद आसाराम कई बार बीमार भी पड़े। दरअसल आसाराम को कई बीमार‍ियां भी हैं जिसकी वजह से उसे अस्‍पताल के चक्‍कर भी लगाने पड़ते हैं। वैसे क्‍या आप जानते हैं क‍ि आसाराम और सलमान खान को एक कॉमन  न्यूरोलॉजीकल बीमारी भी है। कुछ समय पहले ये दोनों आजू-बाजू के बैरक में जोधपुर जेल में एक साथ बंद भी थे।

इस बीमारी का नाम है - ट्राइजेमिनल न्यूरालजिया जिसमें शख्स तेज दर्द के कारण आत्महत्या करने की सोचने लगता है। इस बीमारी की वजह से मरीज के चेहरे में तेज दर्द भी होता है। खैर अगर बात आसाराम की ही करें तो वे तमाम बीमारियों से जूझ रहे हैं। बताया जाता है क‍ि इसके इलाज के लिए वह अंग्रेजी दवाएं लेने से बचते हैं। उनका इलाज वैद्यराज करते हैं और पंचकर्म चिकित्सा के लिए उन्हें नियमित केरल बुलाया जाता है। खबरों में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है क‍ि आसाराम नियमित अफीम मिला अकरकरा चूर्ण का सेवन भी करता था।

Also Read: सलमान और आसाराम बापू को है ये कॉमन बीमारी, कोमा में भी जाने का है खतरा

ये भी बताया जाता है क‍ि अफीम मिली इस दवा का उन्‍होंने एक खास कोड वर्ड दे रखा था - पंचकूटी। यह दवा वह अपनी त्रिनाड़ी नामक बीमारी के इलाज के बहाने लिया करता था। आयुर्वेद विशेषज्ञ त्रिनाड़ी समेत कुल 12 बीमारियों के लक्षण बताते हैं। आसाराम के शरीर में खून की कमी है जिसे एनीमिया भी कहते हैं।

आसाराम को पेशाब से संबन्‍धित बीमारी लोअर यूनरी ट्रैक सिम्टम्स भी है। पीठ में दर्द की वजह से उन्‍हें फिजियोथेरेपी की सलाह भी दी गई है। उनकी उम्र जैसे-जैसे बढ़ रही है उनके घुटनों ने भी जवाब देने शुरू कर दिए हैं। जिसकी वजह से चलने-फिरने और उठने बैठने में उन्‍हें तकलीफ होती है।

Also Read: पुरुषों के लिए वरदान है भुना लहसुन, जानें खाने के 5 बड़े फायदे

ये भी बताया जाता है क‍ि आसाराम खुद को फिट रखने के लिए रोजाना गाय का दूध पीने के साथ त्रिफला खाया करता था। वैसे उसे योग करने की आदत भी थी।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।