लाइव टीवी

7 द‍िन तक हर सुबह प‍िएं क‍िशमिश का पानी, होगा चौंकाने वाला फायदा

Updated Apr 25, 2018 | 20:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं तो किशमिश का पानी पीना शुरू कर दें। इस पानी को बनाने का तरीका काफी आसान है। इस पानी को कम से कम एक हफ्ते तक पीने से ना केवल आपके दिल की बीमारी दूर होगी बल्‍कि आपका लिवर भी साफ होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
Raisin Water

नई द‍िल्‍ली : सूखे मेवे हमेशा से ही हमारी सेहत के लिये अच्‍छे माने गए हैं। बात अगर किशमिश की हो तो इसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हर किसी को पता ही है। पर क्‍या आप जानते हैं कि अगर रोज सुबह किशमिश का पानी पिया जाए तो सेहत के लिये कितना फायदेमंद होगा। जी हां, किशमिश का पानी एक पुराना नुस्‍खा है जो आज भी कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिये किया जाता है। किशमिश के पानी में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार किशमिश के पानी का अगर नियमित सेवन किया जाए तो शरीर से टॉक्‍सिन बाहर निकलता है और बॉडी डिटॉक्‍स होती है। इस पानी को कम से कम एक हफ्ते तक पीने से ना केवल आपके दिल की बीमारी दूर होगी बल्‍कि आपका लिवर भी साफ होगा और उसके काम करने की क्षमता भी बढ़ेगी। इससे पहले कि आप इसके हेल्‍थ बेनिफिट को जानें आइये देख लेते हैं कि किशमिश का पानी कैसे तैयार करते हैं।

Also read: 9 महीने में इस महिला ने घटाया अपना 32 kg वजन, जानें क्‍या है सीक्रेट

किशमिश का पानी कैसे बनाएं
सामग्री-

  • 2 कप पानी
  • 150 ग्राम किशमिश

पानी तैयार करने की विधि-
एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें और उसमें मुठ्ठीभर किशमिश भिगो कर रातभर के लिये रख दें। दूसरे दिन सुबह इस पानी को छान कर धीमी आंच पर हल्‍का गरम कर लें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं और 30-35 मिनट रूक कर ब्रेकफास्‍ट खाएं।

Also read: इस फिटनेस प्लान से टाइगर श्रॉफ ने बनाई ऐसी बॉडी, हर दिन करते हैं अलग-अलग वर्कआउट

किशमिश का पानी पीने के फायदे

1. बॉडी डिटॉक्‍स करे: इस पानी को पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और खून साफ होता है। यह लिवर की कार्य क्षमता को भी बढाता है।

2. एनीमिया होता है दूर: किशमिश में ढेर सारा आयरन और कॉपर पाया जाता है। यही नहीं इसमें ऐसे विटामिन्‍स होते हैं जो रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढाते हैं। इस पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में कभी एनीमिया नहीं होता।

3. दिल की करे सुरक्षा: इस पानी का नियमित सेवन आपको हार्ट की बीमारी से भी बचाता है। यह खून की धमनियों में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और स्‍ट्रोक, हाई बीपी और हार्ट अटैक से बचाता है।

4. पेट रखे दुरुस्‍त: अगर आपको पेट में एसिडिटी बनने की समस्‍या है या फिर खाना पचाने में दिक्‍कत आती है तो आपको रोज सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिये।

5. किडनी रहती है स्‍वस्‍थ: किशमिश में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

नोट: हमेशा काले रंग की किशमिश ही चुनें। साफ और चमकदार किशमिश में अक्‍सर कैमिकल्‍स होते हैं जो आपकी सेहत के लिये काफी खतरनाक होते हैं। इस उपचार को 1 हफ्ते तक करें और फर्क देखें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।