लाइव टीवी

Control Thyroid With Ayurveda: थायराइड की समस्या कुछ ही दिनों में हो सकती है कंट्रोल, जानें आयुर्वेदिक नुस्खे

Updated Apr 20, 2022 | 14:01 IST

Control Thyroid With Ayurveda : थायराइड की समस्या इन दिनों काफी आम हो चुकी है। आधुनिक लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर रही हैं। इन बीमारियों में थायराइड भी है।

Loading ...
Control Thyroid With Ayurveda Remedies
मुख्य बातें
  • अश्वगंधा से थायराइड करें कंट्रोल
  • अलसी चूर्ण से थायराइड की परेशानी हो सकती है दूर
  • त्रिफला चूर्ण थायराइड की समस्या को कर सकता है दूर

Control Thyroid With Ayurvedic Remedies : इन दिनों थायराइड काफी आम समस्या हो चुकी है। भारत की करीब 40 फीसदी महिलाएं थायराइड से जूझ रही हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड की समस्या काफी ज्यादा हो रही है। थायराइड होने का कारण अत्यधिक दवाओं का सेवन, स्ट्रेस में रहना, शरीर में आयोडीन की कमी इत्यादि हो सकता है। इससे ग्रसित होने पर मोटापा, बालों का  झड़ना, स्ट्रेस, शरीर में सूजन इत्यादि परेशानी हो सकती है। थायराइड की समस्या अगर किसी व्यक्ति को हो जाए, तो इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

हालांकि, कुछ दवाओं और घरेलू उपचार के माध्यम से थायराइड में होने वाली परेशानियों को कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है। अगर आपको थायराइड की परेशानी है, तो इस परेशानी को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों का सहारा ले सकते हैं।

थायराइड का आयुर्वेदिक उपचार

अश्वगंधा चूर्ण

थायराइड की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए आप अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले 1 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को गाय के दूध के साथ लें। इसके अलावा आप अश्वगंधा की पत्तियों या जड़ को दूध में उबालकर भी पी सकते हैं। इस आयुर्वेदिक औषधी से थायराइड हार्मोन को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

त्रिफला चूर्ण

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए त्रिफला चूर्ण भी काफी प्रभावी होता है। त्रिफला तीन आयुर्वेदिक औषधियों को मिश्रण होता है। नियमित रूप से गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से थायराइड हार्मोन कंट्रोल हो सकता है।

अलसी का चूर्ण

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अलसी काफी फायदेमंद हो सकता है। अलसी के इस्तेमाल से थायराइड हार्मोन कंट्रोल हो सकता है। दरअसल, इसमें ओमेगा-2 फैटी एसिड होता है, जो थायराइड को कंट्रोल कर सकता है। अगर थायराइड रोगी नियमित रूप से अलसी के चूर्ण का सेवन करते हैं, तो इससे थायराइड की समस्या कम हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)