लाइव टीवी

Neem Juice Benefits: नीम के जूस में छिपे हैं कई औषधीय गुण, रोजाना पीने से ये बीमारियां होंगी दूर

Updated Apr 20, 2022 | 12:46 IST

Neem Juice For Health: नीम का जूस शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण पेट में अल्सर से लेकर वजन को कम करने में प्रभावी है। अगर आप अपने चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से नीम के जूस का सेवन करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Neem Juice Benefits
मुख्य बातें
  • नीम के जूस से स्किन पर लाएं निखार
  • नीम के जूस से पेट के अल्सर की समस्या कर सकते हैं दूर
  • नीम के जूस से वजन हो सकता है कम

Benefits Of Neem Juice: नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में कई औषधी के निर्माण के लिए नीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसे काफी कीमती जड़ी-बूटियों में शामिल किया जाता है। नीम के पेड़ का लगभग हर हिस्सा प्रयोग में लाया जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से लेकर शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। अगर आप नियमित रूप से नीम की पत्तियों का जूस पिएंगे, तो कई बीमारियों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। दरअसल, नीम के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने से लेकर पेट के अल्सर की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा नीम का जूस पीने से शरीर को अन्य कई लाभ हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मजबूत बालों के ल‍िए प्रयोग में लाएं नीम की लकड़ी की कंघी, जानें बड़े फायदे

नीम के जूस के फायदे

मसूड़ों की समस्या करे दूर

नीम का जूस पीने से मसूड़ों और दांतों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। सदियों से हमारे देश में नीम के दातुन का इस्तेमाल होता है। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने का खतरा कम रहता है। ऐसे में अगर आप नीम के जूस का इस्तेमाल माउथ वॉश के रूप में करते हैं, तो दांतों से प्लाक ठीक करने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

स्किन पर लाए निखार

नीम के जूस का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। दरअसल, नीम के जूस में नेचुरल रूप से डिटॉक्स करने का गुण होता है, जिसकी मदद से आपके शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ बाहर निकल सकता है। शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने से स्किन पर निखार आ सकता है। इसके अलावा नीम की पत्तियों में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो स्किन पर पिंपल्स और मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: मुंहासे को दूर कर त्वचा में निखार लाता है नीम, इस तरह इस्तेमाल करने से होंगे कमाल के फायदे

वजन करे कंट्रोल

नीम का जूस वजन कंट्रोल करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। पाचन दुरुस्त होने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। ऐसे में आपके शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इससे आपका वजन काफी तेजी से घट सकता है।

इसके अलावा नीम के जूस का इस्तेमाल करने से शरीर की अन्य समस्याएं जैसे पेट का अल्सर, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्या दूर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)