लाइव टीवी

Alcohol addiction: नेचुरल तरीके से छूट जाएगी शराब की लत, जानिए शराब मुक्ति के ये अचूक आयुर्वेदिक उपाय

Updated May 25, 2022 | 11:55 IST

Ayurveda Remedies for Alcohol: शराब के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा रहता है। शराब जानलेवा है, ये जानते हुए भी कुछ लोग शराब को छोड़ नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों के जरिए शराब की इस लत को छुड़ाया जा सकता है।

Loading ...
Ayurveda Tips for Alcohol
मुख्य बातें
  • आयुर्वेदिक उपायों से चंद दिनों में पाएं शराब से छुटकारा
  • शराब की लत छुड़ाने में अश्वगंधा है फायदेमंद
  • मृतसंजीवनी सुरा के सेवन से जल्द छूटेगी शराब की आदत

Ayurveda Remedies for Alcohol: शराब एक ऐसी चीज है, जिसकी लत लग जाए तो सेहत से लेकर घर तक, सब बर्बाद हो जाता है। शराब के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है, ये जानते हुए भी लोग शराब का सेवन करने से नहीं रुकते। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए एक रिपोर्ट जारी की।

WHO की इस रिपोर्ट में बताया गया कि हर 10 सेकेंड में शराब से एक व्यक्ति की मौत होती है और साल में मरने वाले लोगों की संख्या में 6 प्रतिशत लोग शराब के सेवन से मरने वाले होते हैं। हालांकि, बहुत से लोग इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन वो छोड़ नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों के जरिए शराब के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

शराब की लत छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

अश्वगंधा से मिलेगा शराब से छुटकारा
शराब के सेवन से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को मजबूत बनाता है, जिससे शराब की तलब को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मृतसंजीवनी सुरा भी है फायदेमंद
शराब की लत को छुड़ाने के लिए मृतसंजीवनी सुरा काफी कारगर होता है। दरअसल, मृतसंजीवनी सुरा को शराब के विकल्प के तौर पर पिया जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, शुरू में मृतसंजीवनी सुरा को 30-40 एमएल की मात्रा में लिया जाना चाहिए। बाद में जब शराब की लत छुट जाए, तब मृतसंजीवनी सुरा का सेवन भी धीरे-धीरे कम कर देना चाहिए।

Also Read: गर्मियों में रोज खाइए बेल का मुरब्बा, इन परेशानियों से जल्द मिलेगा छुटकारा

तुलसी भी है कारगर
शराब की लत से निजात पाने के लिए तुलसी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोज सुबह तुलसी की पत्तियों को जीभ पर रखें। इसके अलावा तुलसी के पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर इसे काढ़े के रूप में सेवन कर सकते हैं। इससे भी शराब को छोड़ने में मदद मिलती है।

करेले के पत्तों के रस का सेवन
करेले के पत्तों के रस के सेवन से भी शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है। करेले के पत्तों के रस के सेवन से बॉडी से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शराब पीने की इच्छा भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)