लाइव टीवी

Benefits of Nutmeg: क्या गर्मियों में जायफल खा सकते हैं? यहां जानिए जवाब

Updated May 25, 2022 | 06:04 IST

Benefits of Nutmeg: जायफल सेहत का खजाना माना जाता है। अखरोट जैसा दिखने वाला मसाला जायफल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही जायफल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो अनिद्रा और UTI जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है।

Loading ...
Benefits of Nutmeg
मुख्य बातें
  • अनिद्रा की समस्या को दूर करने में फायदेमंद जायफल
  • त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर जायफल
  • दूध के साथ जायफल के सेवन से दूर होगी UTI की समस्या

Benefits Of Nutmeg In Summer: भारत को मसालों का देश यूं ही नहीं कहा जाता। भारतीय रसोई में मिलने वाला हर मसाला सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है जायफल। जायफल दिखने में अखरोट की तरह होता है, जो खाने का स्वाद और सुंगध बढ़ाता है। जायफल औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। हालांकि, कुछ लोग गर्मियों में जायफल से परहेज करते हैं, लेकिन ये गर्मी और सर्दी हर मौसम में फायदेमंद होता है। जायफल के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने, यूटीआई की समस्या और गठिया की समस्या को दूर करने में फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं जायफल के कुछ कमाल के फायदों के बारे में-

गर्मियों में जायफल खाने के फायदे

त्वचा संबंधी समस्याओं को करे दूर
जायफल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, गर्मियों में स्किन टैन हो जाती है, साथ ही कील-मुंहासों की समस्या भी हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए जायफल को दूध में घिसकर चेहरे पर लेप की तरह लगाएं। इससे चेहरे पर निखार आता है।

UTI की समस्या करे दूर
जायफल के सेवन से  यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को दूर करने में भी मदद मिलती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जायफल को घिसकर दूध में मिला लें। रोज रात सोने से पहले इस दूध का सेवन करें, फायदा मिलेगा।

गठिया से दिलाए निजात
जायफल सेहत का खजाना है। जायफल के सेवन से गठिया के दर्द और सूजन को दूर करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द और सूजन को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए दूध के साथ जायफल का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।  

जायफल से पाएं अच्छी नींद
आजकल खराब लगाइफस्टाइल और काम करने के गलत समय की वजह से अक्सर लोगों को नींद न आने की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए जायफल पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर पिएं, अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)