लाइव टीवी

Beauty Tips: मानसून में चाहिए चिपचिपाहट से छुट्टी, तो ट्राई करें ये होममेड Face Packs

Updated Aug 01, 2018 | 17:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Homemade Face Packs For monsoon: बारिश के मौसम में चेहरे पर ग्‍लो और चिपचिपाहट से मुक्‍ति पाने के लिए घरेलू फेस काफी असरदार होते हैं। इस मौसम में चेहरे के ग्‍लो बरकरार रखने के लिए ट्राई करें ये फेस पैक।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Homemade Face Packs

नई दिल्‍ली: बारिश का मौसम एक ओर जहां दिल को ठंडक और सुकून पहुंचाता है वहीं दूसरी ओर चेहरे पर चिपचिपाहट भर देता है। इस मौसम में नमी होने के कारण त्वचा पर एक्ने, मुहांसे और लाल दाग होने की समस्‍या बढ़ जाती है इसलिए मानसून में त्वचा की ज्‍यादा देखभाल करनी पड़ती है। 

इस मौसम में लगातार वातावरण बदलते रहने की वजह से संवेदनशील त्वचा पर ज्‍यादा असर पड़ता है इसलिए महिलाएं इससे बचने के लिए बाजारू ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने लगती हैं, जो परेशानी को और भी ज्‍यादा बढ़ा देता है। 

इस मौसम में चेहरे की नमी के साथ साथ ग्‍लो बरकरार रखने के लिए घर के बने फेस पैक का प्रयोग करना चाहिए। आइये जानते हैं कौन से हैं वे घरेलू फेस पैक्‍स जिन्‍हें आप बिना किसी खर्च के आराम से घर पर बना कर लगा सकती हैं।  

Also read: घर पर ऐसे बनाएं उड़द दाल का फेस पैक, पाएं बेदाग और चमकता हुआ चेहरा 

मानसून में चाहिए ग्‍लोइंग त्‍वचा तो लगांए ये फेस पैक 

1. बेसन, शहद और ग्रीन टी 
इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्‍मच बेसन के साथ 1 बड़ा चम्‍मच शहद और थोड़ी सी ग्रीन टी मिलाएं। इन्‍हें मिला कर चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। इस पैक से  त्वचा को पोषण और नमी मिलेगी। 

2. खीरा, गुलाब जल और ग्रीन टी 
यदि आप चेहरे पर ताजगी चाहती हैं तो इस पैक को बनाने के लिए गुलाब जल, खीरे का रस और ग्रीन टी मिलाएं। इसे लगाने से आपको ठंडक का एहसास होगा और जलन तथा खुजली मिटेगी। 

Also read: चेहरे पर अनचाहे बालों से ना हों परेशान, करें ये देसी उपाय 

3. आलू, नींबू और गुलाब जल 
इस मौसम में मुंहासों की काफी समस्‍या हो जाती है। ऐसे में आप आलू के रस में दो छोटे चम्‍मच नींबू के रस और गुलाब जल मिला लें। इसे 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद पानी से धो लें। 

4. अनारदाना, शहद और छाछ 
यदि इस मौसम में आपकी त्‍वचा रूखी हो रही है तो 2 चम्‍मच अनारदाने के साथ 2 चम्‍मच शहद और थोड़ी सी छाछ मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगा कर बाद में ठंडे पानी से धो लें। 


मानसून में अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए इन फेस पैक्‍स के साथ अपनी डाइट में ढेर सारा पानी और फलों का प्रयोग करें। वहीं अगर त्‍वचा से जुड़ी कोई परेशानी दिखे तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।