लाइव टीवी

Karela Juice For Weight Loss: बिना डाइटिंग और जिम जाए 15 दिन में 5 किलो तक वजन घटाएगा यह जूस, पढ़ें रेसिपी

Updated Jul 31, 2018 | 19:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Karela Juice For Weight Loss: वे लोग जो मोटापे से परेशान हैं और डाइटिंग करते करते थक चुके हैं उनके लिए करेले का जूस बेहद लाभकारी है। आप इसे आराम से तैयार कर सकते हैं और चर्बी घटा सकते हैं। यहां जानें इसे बनाने का तरीका... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Karela Juice

नई दिल्‍ली: करेला एक ऐसी सब्‍जी है जिसे बहुत से लोग नापसंद करते हैं। खाने में तीखा मगर तमाम गुणा से भरा यह करेला आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है। जी हां, करेला में कुछ ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो आपके वजन को घटाने में सहायता कर सकते हैं। इस बात का रिसर्च में भी खुलासा किया गया है कि करेले में ऐसे तत्‍व पाए गए हैं जो फैट सेल्‍स को बढ़ने से रोकता है। 

इसके अलावा करेले में घुलनशील फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। जिसकी वजह से बार बार कुछ भी खाते रहने की आदत से छुटकारा मिलता है। यदि आप मोटापा घटाने के लिए कड़ी डायटिंग कर रहे हैं और रिजल्‍ट नहीं मिल रहा है तो करेले के जूस का यह नुस्‍खा जरूर आजमाएं। ​

Also read: वियाग्रा से कई गुना ताकतवर है यह सस्ती सी चीज, 40 दिनों में ही दिखा देती है असर 

करेले का जूस बनाने की विधि- 
जूस तैयार करने के लिए सबसे पहले करेले को छील कर धो लें। फिर इसे बीच में से चीरा लगा कर इसके अंदर के बीज को निकाल लें। अब करेले को छोटे-छोटे हिस्‍से में काट कर उन्‍हें कम से कम 30 मिनट तक के लिए ठंडे पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद इन करेले के टुकड़ों को जूसर में ग्राइंड कर के उसमें आधा टीस्‍पून नमक और नींबू निचोड़ें। इसे अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर के पिएं। 

Also read: सावन में भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, हो सकती है सेहत खराब 
 


इस जूस को बनाना बेहद आसान है। आप चाहे तो करेले का जूस ऐसे ही पी सकते हैं या फिर इसमें कोई दूसरे फल का रस मिला कर पी सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि मोटापा घटाने में न सिर्फ करेले का जूस बल्‍कि इसकी सब्‍जी भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।