लाइव टीवी

Pregnancy Pillow: प्रेग्नेंसी में नींद नहीं आने से हैं परेशान? रोजाना करें इस तकिए का इस्तेमाल

Updated Mar 25, 2022 | 15:07 IST

Pillow For Pregnancy : प्रेग्नेंसी पिलो गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। यह एक ऐसा तकिया है, जिससे गर्भावस्था में काफी अच्छी नींद आती है। साथ ही यह शरीर में होने वाली परेशानियों को भी कम करने में सहायक होता है।

Loading ...
Pregnancy pillow benefits
मुख्य बातें
  • दर्द को कम कर सकता है प्रेग्नेंसी पिलो
  • अच्छी नींद के लिए इस्तेमाल करें प्रेग्नेंसी पिलो
  • गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है प्रेग्नेंसी पिलो

Pillow For Pregnant Women : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को विशेष रूप से आराम करने की आवश्यकता होती है। दरअसल, इस दौरान महिलाओं को कई तरह के हार्मोनल बदलावों से गुजरना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याएं आती हैं जैसे- अनिद्रा, पेट में दर्द, गैस की परेशानी इत्यादि। इसलिए महिलाओं के शरीर को इस अवस्था में अधिक रेस्ट की जरूरत होती है। ताकि वे खुद के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी सुरक्षित रख सकें। प्रेग्नेंसी के दौरान नींद न आने पर आप प्रेग्नेंसी पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पिलो का इस्तेमाल करने से आपको अच्छी नींद आएगी। साथ ही आपको और गर्भ में पल रहे शिशु को काफी आराम भी महसूस होगा।

ये भी पढ़ें: दूसरी बार बन रही हैं मां तो इन बातों का रखें खास ख्याल

प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल करें प्रेग्नेंसी पिलो

क्या है प्रेग्नेंसी पिलो - हम में से कई लोग प्रेग्नेंसी पिलो के बारे में नहीं जानते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह एक तरह का तकिया है। यह तकिया खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। दरअसल, गर्भावस्था में महिलाओं को सोने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में यह तकिया उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  इसकी बनावट प्रेग्नेंसी में सोने में परेशानी का अनुभव नहीं कराती है। साथ ही इस तकिया से प्रेग्नेंट महिलाओं को सोने के दौरान एक बेहतर सपोर्ट मिलता है।

प्रेग्नेंसी पिलो से आएगी अच्छी नींद - गर्भावस्था में कई महिलाओं को नींद न आने की शिकायत बनी रहती है। इस शिकायत को दूर करने के लिए आप प्रेग्नेंसी पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, गर्भावस्था में शिशु की मूवमेंट से महिलाओं के पेट पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से उनकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इस स्थिति में आपकी नींद खुलने लगती है। ऐसे में  प्रेग्नेंसी पिलो का इस्तेमाल करने से मांसपेसियों पर दबाव और दर्द का एहसास कम होता है, जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आती है।

ये भी पढ़ें: क्या गर्भावस्था के समय भारी चीज उठाना सही है? जानें इसके नुकसान और प्र‍िकॉशंस

दर्द से दिलाए आराम - प्रेगनेंसी पिलो का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिलाओं के हाथ-पैरों में सूजन और दर्द से आराम मिलता है। साथ ही आपको अच्छी नींद आएगी, तो इससे शारीरिक अन्य परेशानियां भी दूर रहेंगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)