लाइव टीवी

Benefits of Salt Bath: नमक के पानी से नहाने से दूर रहेंगे मौसमी बेक्टीरिया, जानिए और फायदे

Updated May 28, 2022 | 13:18 IST

Benefits of Salt Bath: नमक न केवल खाने में बल्कि नहाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा संबंधी समस्याएं, स्किन इंफेक्शन, ऑयली बालों की समस्या, दर्द और थकान को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है।

Loading ...
Salt Bath Benefits
मुख्य बातें
  • ऑयली बालों की समस्या को करे दूर
  • खुजली और इंफेक्शन को दूर करने में कारगर
  • त्वचा के दाग-धब्बों और एक्नों को करे दूर

Benefits of Salt Bath: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। बिना नमक के हर पकवान बेस्वादा है। नमक न केवल खाने में बल्कि बालों और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, नमक में कई तरह के घुलनशील मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में अगर नमक को नहाने के पानी में डालकर उससे नहाया जाए, तो उससे शरीर को मिनरल्स तो मिलते ही हैं, साथ ही दर्द, थकान, सूजन और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। ये एक शोध में भी साफ हो चुका है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नमक वाले पानी से नहाने के फायदों के बारे में-

त्वचा के दाग-धब्बों और एक्नों को करे दूर
नमक में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं। इसलिए अगर नहाने के पानी में दो चम्मच नमक डालकर उससे नहाया जाए, तो इससे दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा में इस्टेंट ग्लो भी आता है।

पढ़ें- आयुर्वेदिक गुणों से भरा है बावची, जानें इसके फायदे और नुकसान

खाज-खुजली को करे खत्म
नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन की समस्या को खत्म करने में कारगर होते हैं। हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाने से खाज-खुजली और इंफेक्शन से जल्द राहत मिलती है।

ऑयली बालों की समस्या को करे दूर
जिन लोगों को ऑयली हेयर की समस्या होती है, उनके लिए भी नमक वाले पानी से बाल धोना फायदेमंद होता है। नमक वाले पानी से बालों को धोने से बालों का एक्स्ट्रा ऑयल खत्म हो जाता और बाल सिल्की, शाइनी और मुलायम बनते हैं।

दर्द से दिलाए आराम
मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में भी नमक वाले पानी का स्नान काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नमक में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सिलिकन, बोरोन, पोटैशियम, ब्राोमाइन और स्ट्रोन्शियम जैसे कई गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में कारगर होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)