लाइव टीवी

Almonds in Summer: बादाम गर्मी को करता है दूर, जानें इसके कमाल के फायदे

Updated May 29, 2022 | 06:24 IST

Almonds in Summer: बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर बादाम शरीर को हेल्दी बनाता है। हालांकि, गर्म तासीर होने की वजह से गर्मियों में बादाम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन बादाम को भिगोकर खाया जाए तो इसके कई फायदे मिलते हें।

Loading ...
Almond Benefits in Summer
मुख्य बातें
  • त्वचा को बनाए चमकरदार
  • बढ़ती उम्र के असर को करे कम
  • पाचन को बनाए मजबूत

Almonds in Summer: ड्राईफ्रूट्स में बादाम सबसे ज्यादा खाए जाने वाला ड्राईफ्रूट है। बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे शरीर हेल्दी रहता है। बादाम के सेवन से बाल मजबूत होते हैं साथ ही दिमाग भी तेज होता है। हालांकि, गर्मियों में सूखे बादाम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, बादाम का तासीर गर्म होता है। इस वजह से गर्मियों में बादाम को सूखा नहीं खाना चाहिए। गर्मियों में बादाम को भिगोकर खाना चाहिए। तो आज हम आपको बताते हैं गर्मियों में भीगे बादाम खाने के फायदों के बारे में-

पढ़ें- नमक के पानी से नहाने से दूर रहेंगे मौसमी बेक्टीरिया, जानिए और फायदे

गर्मी में बादाम नहीं खाना चाहिए?

पाचन को बनाए मजबूत
गर्मियों में भीगे हुए बादाम खाने से पाचन को मजबूत करने में फायदा मिलता है। दरअसल, बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को दुरुस्त करने में मददगार होता है। इसके अलावा बादाम को भिगोने से उसका पित्त दोष खत्म हो जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।

दांत करे मजबूत
भीगे हए बादाम में फॉस्फोरस की मात्रा बढ़ जाती है, जो दांतों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होती है। इसलिए गर्मियों में बादाम को भिगोकर खाना चाहिए। इसके लिए रोज रात को 4-5 बादाम की गिरी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह होने पर छीलकर खा लें।

चेहरे की चमक बढ़ा
बादाम को भिगोकर खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है, साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। दरअसल, भीगे हुए बादाम में विटामिन ई का लेवल बढ़ जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

दिल का रखे ख्याल
भीगे हुए बादाम से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। इसलिए गर्मियों में बादाम को भिगोकर खाना चाहिए, इससे आप दिल की बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

डायबिटीज से दिलाए राहत
भीगे हुए बादाम को खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे डायबिटीज से राहत पाने में मदद मिलती है। इसलिए जो लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए।

बढ़ती उम्र के असर को करे कम
भीगे बादाम को खाने से चेहरे और सेहत पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखता क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट की अधिक मात्रा होती है, जो एंटी एजिंग एजेंट का काम करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)