लाइव टीवी

Coffee For Health: कॉफी पीने का रखते हैं शौक? जान लें इसके फायदे और नुकसान

Updated Jul 21, 2022 | 06:21 IST

Benefits Of Coffee: कॉफी का शौक ज्यादातर हर किसी को होता है। कुछ लोग कॉफी का इस्तेमाल तनाव व थकावट दूर करने के लिए करते हैं। कॉफी पीने के कई फायदे हैं तो इसके कई नुकसान भी है। जिसे जाना बेहद जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
health care update
मुख्य बातें
  • कुछ लोग कॉफी का सेवन थकावट दूर करने के लिए भी करते हैं
  • कॉफी की खुशबू ही इतनी स्वादिष्ट होती है कि आधा तनाव कॉफी की खुशबू से ही दूर हो जाता है
  • कॉफी एक हेल्थी ड्रिंक है, इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कई नुकसान भी है

Advantages Disadvantages Of Drinking Coffee: कॉफी पीने का शौक कई लोग रखते हैं। कुछ लोगों को सुबह हो या शाम गरमा गरम कॉफी की तलब हर वक्त लगती है और इन शौकीनों को जब तक गरमा गरम कॉफी न मिले तब तक इनका मूड नहीं बनता है। कुछ लोग कॉफी का सेवन थकावट दूर करने के लिए भी करते हैं। कॉफी की खुशबू ही इतनी स्वादिष्ट होती है कि आधा तनाव कॉफी की खुशबू से ही दूर हो जाता है। कॉफी एक हेल्थी ड्रिंक है। इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे ही कॉफी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। अगर आप कॉफी पीने का शौक रखते हैं तो आपके लिए कॉफी के फायदे और नुकसान दोनों जानना बेहद जरूरी है।

Also Read- Reduce Belly Fat Tips: पेट के मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो रोज पिएं ये जूस, बस बरतें सावधानी

कॉफी में होते हैं कई पोषक तत्व 

कॉफी में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। काफी में विटामिन बी 2 जो राइबोफ्लेविन है, विटामिन बी 5 जो पैंटोथेनिक एसिड है, विटामिन बी 1 जो थायमिन है, विटामिन बी 3 जो नियासिन है और फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व जो बीमारियों से लड़ते हैं।

तनाव करता है दूर

कॉफी शरीर से तनाव और आलस दूर करता है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा और फुर्ती को बढ़ाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन को दिमाग और तंत्रिका प्रणाली की एक्टिविटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Also Read- Curd In Monsoon: बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए दही, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद

कॉफी डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। यह डायबिटीज के खतरे को कम करती है। कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। जिससे शुगर होने का खतरा कम होता है।

हो सकती है हड्डियों में दर्द की समस्या

हड्डियों के लिए कॉफी नुकसान दायक है। ज्यादा मात्रा में कॉफी के सेवन से हड्डियों में दर्द की परेशानी हो सकती है। कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे तत्वों की कमी हो सकती है जो, हड्डियों की अच्छी सेहत के लिए आवश्यक हैं।

हो सकती है ये समस्या

इसके अलावा कॉफी में अनिद्रा (नींद न आना) की समस्या, घबराहट, चिंता होना, धड़कन तेज होने के अलावा पेट खराब होना, जी मिचलाना, सिर में दर्द होने जैसे समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)