लाइव टीवी

Weight Loss Yoga: लटकती पेट की चर्बी खूबसूरती में बन रही है दाग, तो करें हलासन, तेजी से कम होगा बेली फैट

Updated Jul 20, 2022 | 22:09 IST

Best Yoga Poses To Burn Belly Fat: पेट की चर्बी आज लोगों की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। पेट की चर्बी खूबसूरती को खराब कर देती है। ऐसे में हलासन योग करके तेजी से बेली की चर्बी को घटाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Burn Belly Fat
मुख्य बातें
  • मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट व कमर पर दिखाई देता है
  • वजन के साथ पेट की चर्बी को कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता है
  • अगर पेट बाहर निकल आए तो यह आपके पूरे लुक को बिगाड़ देती है

Halasana Yoga Benefits: खराब लाइव स्टाइल की वजह से आज ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान है। मोटापा न सिर्फ आपकी सुंदरता खराब करता है बल्कि मोटापे से व्यक्ति को कई बीमारियां भी घेर लेती है। मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट व कमर पर दिखाई देता है। वजन के साथ पेट की चर्बी को कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता है, हालांकि वजन कम करना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर पेट बाहर निकल आए तो यह आपके पूरे लुक को बिगाड़ देती है। लटकती चर्बी को कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ जरूरी है सही डाइट का भी ख्याल रखना। अगर इसके बावजूद भी आपका पेट कम नहीं हो रहा है तो ऐसे में डेली रूटीन में कुछ योगासन को जरूर शामिल करें।आइए जानते हैं उस योगासन के बारे में जो कम समय में और तेजी से आपका लोअर बैली फैट कम करेगा।

Also Read- Kalonji for sugar control: डायबिटीज में शुगर को कंट्रोल करना है चुनौती, रोज पिएं कलौंजी की ड्रिंक

हलासन योग के फायदे

पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए हलासन योग बहुत ही बेहतर योगासन विकल्प है। हलासन पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन को तेजी से घटाने में मदद करता है। हलासन थायराइड ग्रंथि को संतुलित कर मोटापे को दूर करता है। इसके अलावा हलासन गैस, कब्ज, अपच के लिए लाभकारी है। इसके अलावा यह शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

Also Read- Remedies for Dust Allergies: धूल की एलर्जी से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए उपयोग का तरीका

जानिए कैसे करें हलासन योग

हलासन योग करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं, श्वास अंदर भरते हुए पैरों को धीरे- धीरे उठाएं। पहले 30 डिग्री फिर 90 डिग्री तक उठाने के बाद पैरों को सिर के पीछे की ओर ले जाएं। इसके साथ में पीठ को भी ऊपर उठाते हुए श्वास बाहर निकालते हुए ले जाएं। पैरों को सिर के पीछे भूमि पर टिका दें। श्‍वास की गति सामान्य रहेगी। प्रारंभ में हाथों को सुविधा की दृष्टि से कमर के पीछे लगा सकते हैं। पर पूर्ण स्थिति में हाथ भूमि पर ही रखें। इस स्थिति में कम से कम 30 से 35 सेकंड तक रहें। वापस आते समय जिस क्रम से ऊपर आए थे, उसी क्रम से धीरे धीरे नीचे की ओर जमीन को हथेलियों से दबाते हुए पैरों को घुटनों से सीधा रखते हुए जमीन पर टिकाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)