लाइव टीवी

सर्दी के मौसम में क्यों खाना चाहिए रोज एक अंडा, गर्भवती महिलाएं भी जरूर करें डाइट में शामिल

Updated Dec 22, 2021 | 21:23 IST

Egg khane ke fayde: अंडे में शरीर को गर्म रखने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप रोजाना ठंड के दिनों में इसका सेवन करें, तो ठंड की मार और इससे होने वाली बीमार‍ियों से बच सकते हैं।

Loading ...
Benefits of eating egg in winter season (pic : iStock)
मुख्य बातें
  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है
  • अंडा में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं
  • सर्दी के दिनों में अंडा रोज खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है

why to eat eggs in winters: अंडा सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है। बढ़ते बच्चों के लिए तो अंडा बेहद फायदेमंद होता है। ठंड का मौसम आ चुका है। सर्दी के दिनों में अधिकांश लोग अंडे का सेवन करना शुरू कर देते हैं। सर्दी के दिनों में अंडा खाने से खांसी और जुकाम होने का खतरा कम हो जाता है। ठंड के दिनों में अंडे का सेवन लोग कई तरह से करते हैं। कुछ लोग एग करी बनाकर खाते हैं, तो कुछ लोग टोस्ट बनाकर खाते हैं।

ठंड में क्यों खाना चाहिए अंडा

ठंड के मौसम में शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है। ऐसे में हमारे शरीर को ऐसी चीजों की जरूरत होती है, जो हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करे। अंडे में हाई प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स के अलावा विटामिन डी और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इन सारे पोषक तत्वों में शरीर को गर्म रखने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप सर्दी के मौसम में रोजाना एक उबला अंडा खाना शुरू कर दे, तो आप खुद को ठंड से बचा सकते हैं। 

Benefits of citrus fruits: ठंड के मौसम में खट्टे फलों का करें सेवन

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत 

ठंड के दिनों में सभी लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में यदि आप रोजाना एक उबला हुआ अंडा खाना शुरू कर दें, तो इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को बहुत जल्द मजबूत बना सकते हैं।

आयरन की कमी दूर करे 

यदि आप ठंड के दिनों में रोजाना अंडा खाना शुरू कर दे, तो आपके शरीर की थकावट दूर होने के साथ-साथ शरीर से आयरन की कमी भी दूर हो सकती है। वैसे आयरन की कमी दूर करने के लिए अंडे के पीले हिस्से को खाना बेहद जरूरी होता है।

Baby Warm Tips: ठंड से छोटे बच्‍चे को कैसे बचाएं

दिमाग को बनाए मजबूत

अंडे में मौजूद में ओमेगा-3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग को तेज बनाने में मदद करता हैं। अंडा में मौजूद प्रोटीन स्मरण शक्ति को स्ट्रांग करता है। यदि आप सर्दी में रोजाना एक अंडा खाना शुरू कर दें, तो इससे आपकी ब्रेन पावर बढ़ेगी। 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक है अंडा 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान अंडा खाना बेहद लाभदायक माना जाता है। जानकारों के मुताबिक ऐसी अवस्था में अंडा खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का शरीर और दिमाग मजबूत होता हैं। प्रेग्‍नेंसी में अंडा खाने से गर्भ में पल रहे शिशु को कई तरह के पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। ऐसी अवस्था में डॉक्टर भी अक्सर अंडा खाने की सलाह देते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।