लाइव टीवी

महिलाओं को जरूर खाना चाहिए गुड़, जानें क्‍यों दी जाती है सलाह

Updated Dec 08, 2017 | 11:50 IST | Medha Chawla

ठंड के मौसम में अक्‍सर महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। जानें क्‍यों इसे सेहत का खजाना माना जाता है... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गुड़ खाने के हैं कई बेमिसाल फायदे

नई दिल्ली: आयुर्वेद में किये गए अध्ययन से पता चला है कि गुड़ के मुकाबले चीनी को पचने में पांच गुना ज्‍यादा ऊर्जा खर्च होती है। यदि गुड़ को पचने में 100 कैलोरी ऊर्जा लगती है तो चीनी को पचने में 500 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। 

लेकिन बहुत से लोग गुड़ के फायदे के बारे में नहीं जानते हैं। चीनी और गुड़ दोनों का स्वाद मीठा है लेकिन फायदे के मामले में गुड़ का कोई सानी नहीं है जबकि चीनी का अत्यधिक सेवन शरीर में फैट बनाता है। सर्दियों में गुड़ का सेवन बेहद गुणकारी है। 

सर्दियों में सेहत का खजाना
गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं। सर्दियों में यह सेहत का खजाना से कम नहीं है इसलिए इसे आहार के तौर पर जरूर रोजाना शामिल करना चाहिए। 

Also Read: कैंसर से लड़ने में सक्षम है खजूर, जानें इसके 12 फायदे

सर्दी-जुकाम भगाने में असरदार
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। 

Also Read: पुरुषों के लिए वरदान है भुना लहसुन, जानें खाने के 5 बड़े फायदे
 
इम्यूनिटी बढ़ाता है गुड़
गुड़ में कई मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए गुणकारी है। इसमें जिंक, सेलेनियम , एंटी-ऑक्सिडेंट के साथ कई न्यूट्रिएंट्स होते है जो चीनी में नहीं पाए जाते। गुड़ आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। गुड़ के सेवन से कफ नहीं बनता और सर्दी-खासी में इसके सेवन से आराम मिलता है। 
  
पाचन तंत्र के लिए रामबाण
गुड़ का सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। यूं तो सर्दियों में खाना जल्दी पचता है लेकिन गुड़ का सेवन इस मामले में खास तौर पर कारगर होता है। गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है। अगर आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने के सेवन से लाभ होता है। 

दूसरी तरफ गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है। भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है। गुड़ खाने से भूख भी खुलती है।

ये भी पढ़ें: स्पर्म काउंट बढ़ाता है अखरोट का दूध, ये भी हैं और फायदे

आयरन का बहुत बड़ा स्रोत
गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है। 

Also Read: Sex के बाद आ सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे मर्दों को है खतरा

कंट्रोल में रहता है ब्‍लड प्रेशर
गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है। 

शरीर को रखता है एक्टिव
गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है । नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।