लाइव टीवी

Benefits of Flax Seeds: बढ़ते वजन- हाई बीपी से हैं परेशान, इस्तेमाल करें अलसी के बीज, मिलेगा आराम

Updated Jul 10, 2022 | 17:14 IST

Benefits of Flax Seeds: बढ़ते वजन और हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रोज सुबह अलसी के बीज के पाउडर को पानी के साथ लें। इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। 

Loading ...
Flax Seeds
मुख्य बातें
  • हाई बीपी से राहत के लिए करें अलसी के बीज का सेवन
  • अलसी के बीज से कम होगा वजन
  • हार्ट के लिए भी अच्छे होते हैं अलसी के बीज

Benefits of Flax Seeds: आजकल हर कोई अपने बड़ते वजन और हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में लोगों को डॉक्टर्स के चक्कर लगाने पड़ते हैं और अलग-अलग दवाइयां खानी पड़ती हैं। हालांकि, अगर खान-पान और लाइफस्टाइल पर थोड़ा ध्यान दिया जाए, तो इन समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। जहां तक बात है मोटापे और हाई बीपी की, तो इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अलसी के बीज का सेवन किया जा सकता है। अलसी के बीज में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो बढ़ते वजन और हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी के बीज के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

बढ़ते वजन को कम करने के लिए अलसी के बीज का करें सेवन

अलसी के गुण और पोषक तत्व

अलसी में 35 प्रतिशत फाइबर पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को ठीक बनाता है। ऐसे में जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, उनके लिए अलसी के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। वहीं, इससे हाई बीपी में भी आराम मिलता है। इसके साथ ही अलसी के बीज में ओमेगा 3 पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बहुत अच्छा रहता है। इसके लिए अलसी को हल्का भूनकर खाया जा सकता है। 

Also Read: Healthy Food ये हैं वो सब्जियां, जिन्हें पकाकर खाना होता है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें सारे फायदे

ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन

अलसी के बीज का सेवन करने से पहले उसे हल्का भून लेना चाहिए और फिर इसका एक पाउडर तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें काला नमक भी मिला सकते हैं, इससे पाचन और बेहतर होता है। फिर रोज दिन में 3-4 चम्मच इस पाउडर का सेवन करते रहें। अगर आपका वजन बढ़ रहा है, हाई बीपी की समस्या है या फिर वजन कम करना हो, किसी भी तरह की समस्या में ये पाउडर आपकी मदद करेगा। 


अलसी के तेल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अलसी के बीज ही नहीं इसका तेल भी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें ऑलिव ऑयल से ज्यादा गुण होते हैं। इसके लिए आप सब्जी बनाने के लिए अलसी के तेल का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, यदि तेल का इस्तेमाल नहीं करना है तो, फिर आप अलसी के बीज के पाउडर को गर्म या गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। फायदा मिलेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)