लाइव टीवी

सुबह जल्‍दी उठने के हैं गजब के 5 फायदे, आप भी तुरंत बदल डालें आदत

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Sep 12, 2019 | 17:15 IST

लाइफस्‍टाइल में अच्‍छी आदतें कई बड़ी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रखती हैं। ऐसी ही एक आदत है सुबह जल्‍दी उठने की। जानें अगर आप जल्‍दी उठते हैं तो इसके आपको क‍ितने जबरदस्‍त फायदे हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty
जल्‍दी उठने के फायदे
मुख्य बातें
  • सुबह समय से उठने से शेड्यूल सही रहता है 
  • इससे एक्‍सरसाइज करने का टाइम भी म‍िल जाता है
  • जल्‍दी उठना त्‍वचा के ल‍िए भी अच्‍छा है और ये हेल्‍दी रहती है

अच्‍छे शेड्यूल और अच्‍छी हेल्‍थ के लिए हम अक्‍सर खूब प्‍लान‍िंग करते हैं। लेकिन ये प्‍लान पूरे नहीं हो पाते हैं। वजह है आलस और अच्‍छी आदतों के फायदों के बारे में पूरी जानकारी न होना। वैसे अगर हम एक आदत को अपनी द‍िनचर्या में शुमार कर लें तो कई समस्‍याएं अपनेआप ही सुलझ जाएंगी। इससे जहां मोटापे को दूर करने में मदद म‍िलेगी, वहीं तनाव, एसिड‍िटी, ड‍िप्रेशन, शरीर में सुस्‍ती, पेट में गैस जैसी परेशान‍ियां खुद ही दूर भाग जाएंगी। 

और ये एक आदत है सुबह जल्‍दी उठने की। दरअसल, कई र‍िसर्च ये साब‍ित कर चुकी हैं क‍ि हमारी नींद, प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी और सेहत आपस में जुड़े हुए हैं। इन्‍हीं में ये पॉइंट भी उभर कर आया है क‍ि जो लोग जल्‍दी उठते हैं, वे कई कॉमन परेशान‍ियों से दूर रहते हैं। जल्‍दी उठने से हमें अपने काम पूरे करने, व्‍यवस्‍थ‍ित होने, एक्‍सरसाइज करने और द‍िन की प्‍लान‍िंग बनाने का वक्‍त मिल जाता है। साथ ही सुबह उठने से पेट भी आसानी से साफ होता है और शरीर की गर्मी बाहर न‍िकल जाती है। ऐसे में सेहत और शेड्यूल, दोनों व्‍यवस्‍थ‍ित रहते हैं। यही नहीं, जल्‍दी उठेंगे तो सोएंगे भी जल्‍दी ही, जो सेहत के लिए और बेहतर है। 

यहां व‍िस्‍तार से जानें जल्‍दी उठना हेल्‍थ के लिए और भी अच्‍छा है : 

  1. एक्‍सरसाइज का वक्‍त म‍िलता है : अगर आप जल्‍दी उठेंगे तो द‍िन के बाकी काम शुरू करने से पहले जो वक्‍त म‍िलेगा, उसे एक्‍सरसाइज के ल‍िए यूज कर सकेंगे। शाम को ऑफ‍िस के बाद अक्‍सर वक्‍त नहीं मिलता है, ऐसे में सुबह का व्‍यायाम आपको तरोताजा रख देगा। 
  2. डाइट हेल्‍दी रहेगी : जल्‍दी उठेंगे तो द‍िन में क्‍या खाना है, इसका प्‍लान बना सकेंगे। साथ ही ब्रेकफास्‍ट करने का समय भी होगा। वैसे भी नाश्‍ते से जो एनर्जी म‍िलती है, द‍िन भर की एक्‍ट‍िव‍िटीज उसी पर न‍िर्भर रहती हैं।
  3. आउटपुट बेहतर होगा : सुबह जल्‍दी उठने से शरीर का आलस खत्‍म होगा। आप काम जल्‍दी न‍िपटाकर ऑफ‍िस पर जल्‍दी फोकस करेंगे। ऐसे में आपका आउटपुट अच्‍छा होगा 
  4. यंग द‍िखेंगे आप : सुबह की ताजी हवा और एक्‍सरसाइज शरीर के सेल्‍स के लिए अच्‍छी हैं। इससे त्‍वचा में ग्‍लो और कसाव आता है। तो ब्‍यूटी ट्रीटमेंट का खर्च बचाने के साथ ही आपकी नेचुरल खूबसूरती ही बढ़ेगी। 
  5. मी टाइम मिलेगा : सुबह जल्‍दी जगने से कुदरती शांत‍ि महसूस कर सकेंगे। इसके दो फायदे हैं - एक तो भागदौड़ के तनाव से थोड़ा बचेंगे और दूसरा आपकी कंसेंट्रेशन भी बढ़ेगी। 

ये बातें जानने के बाद आपको सुबह जल्‍दी उठने का मन तो करेगा ही, लेकिन उठने में पहले द‍िक्‍कत भी आएगी। आख‍िर नींद भी तो सभी को बहुत प्‍यारी होती है। लेकिन थोड़ी कोश‍िश कर‍िए, आदत बदल जाएगी और स्‍वस्‍थ तन व मन के साथ आप पहले से कहीं बेहतर महसूस करेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।