लाइव टीवी

वजन कम करने में सहायक है अदरक, इस तरीके से करती है पेट अंदर

Updated Jan 24, 2018 | 22:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अदरक की मदद से आप आसानी वजन कम कर सकते हैं। जानें इसके ल‍िए आपको कैसे करना है अदरक का सेवन-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
benefits of ginger

नई द‍िल्‍ली : आयुर्वेद में अदरक की कई खूबियां बताई गई हैं। अदरक का एक फायदा ये भी है कि यह वजन घटाने में मदद करती है। अगर आप वेट लॉस डाइट ले रहे हैं तो अदरक का सेवन जरूर करें। अदरक के सेवन का हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म पर सीधा असर पड़ता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कम कैलोरी वाला होने की वजह से अदरक के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे हमें ज्यादा भोजन करने की इच्छा नहीं होती है।

लेकिन यहां एक बात गौर करने वाली है क‍ि सिर्फ अदरक ही अकेले आपको स्लिम नहीं बनाता है। वजन घटाने के ल‍िए अदरक के सेवन के साथ ही आपको नियमित एक्सरसाइज भी करने की जरूरत पड़ती है। वैसे अगर आप अदरक का इस्तेमाल भोजन में नहीं करते हैं तो आपको अलग से नियमित रूप से अदरक खाना चाहिए। हालांकि इसकी मात्रा अध‍िक नहीं होनी चाह‍िए। 

Also Read: 30 द‍िन के ल‍िए छोड़ दें मीठा खाना, द‍िखेंगे ये 7 बदलाव

वजन कम करने के लि‍ए अदरक का ऐसे करें सेवन - 

1. स्टडीज में यह साबित हुआ है कि सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और यह पाचन तंत्र को भी नियंत्रित करता है। लेकिन अदरक का सेवन सिर्फ एक चौथाई इंच में ही करना चाहिए। 

Also Read: ठंड में जरूर खाएं साग, इन वजहों से आपको नहीं होने देगा बीमार

2. आधे गिलास सादे पानी में अदरक को कुतरकर डालें और पी जाएं। आप चाहें तो इसमें शहद, नींबू और थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। पानी के साथ अदरक का सेवन दिन में तीन बार करने से वजन जल्‍दी कम होता है। 

3. अदरक का सेवन चाय के रूप में दिन में दो या तीन बार करें। यह पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही वजन को भी नियंत्रित रखता है। 

Also Read: इस जूस को पीने से नहीं होगी डायबिटीज

4. अदरक का सूप पीना भी वजन घटाने का अच्‍छा तरीका है। आप नियमित ताजे अदरक का सूप बनाकर इसका सेवन करें। जल्दी ही आपके शरीर का वजन नियंत्रित हो जाएगा। 

5. अगर आपको अदरक खाना पसंद नहीं है तो आप वजन कम करने के लिए अदरक पाउडर का सेवन कर सकते हैं। आधे चम्मच अदरक पाउडर में आधा कप पानी और एक चम्मच शहद मिलाकर पी जाएं। यह वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।