लाइव टीवी

अपनी डाइट में शामिल करें तिरंगे के 3 रंग, ऐसे बनेंगे सेहतमंद

Updated Jan 25, 2018 | 22:38 IST | Medha Chawla

फूड एक्‍सपर्ट्स मानते हैं क‍ि डाइट में अलग-अलग रंग की चीजें शामिल करने के तमाम फायदे होते हैं। जानें तिरंगे के रंगों की डाइट आपको क्‍या फायदा देगी -

Loading ...
benefits of tricolor diet

नई द‍िल्‍ली: अगर आप अपने खाने का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो बेहतर होगा क‍ि रंगों के आधार पर अपनी डाइट प्‍लान करें। एक्‍सपर्ट्स भी मानते हैं क‍ि इस तरह डाइट प्‍लान करने पर शरीर को पूरे न्‍यूट्र‍िएंट्स मिलते हैं। दरअसल फूड आइटम्‍स को रंग उनमें मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स के आधार पर मिलते हैं। ऐसे में अलग-अलग रंगों को मिलाकर अगर मील प्‍लान क‍िया जाए तो इससे सभी पौष्‍ट‍िक तत्‍व मिलते हैं। 

वहीं राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा जिन तीन रंगों को लेकर बनाया गया है, उनको हेल्‍दी डाइट का आधार माना जाता है। ये तीन रंग हैं केसरिया यानी संतरी, सफेद और हरा। जानें इन रंगों वाली डाइट अगर आप लेंगे तो क्‍या फायदा होगा - 

Also Read: वजन कम करने में सहायक है अदरक, इस तरीके से करती है पेट अंदर

केसरिया डाइट 
केसरिया यानी नारंगी रंग की चीजें खाना फायदेमंद माना जाता है। संतरों में विटामिन-सी तो होता ही है, कुछ मात्रा में विटामिन-ए भी होता है, जो त्‍वचा और शरीर में कोश‍िका संरचना के लिए आवश्‍यक माने जाते हैं। इनमें मौजूद कंपाउंड उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और साथ ही डायबिटीज से सुरक्षा देने वाले भी माने जाते हैं। 

Also Read: ठंड में जरूर खाएं साग, इन वजहों से आपको नहीं होने देगा बीमार

सफेद रंग की चीजें 
सफेद रंग के खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम, गोभी, शलगम आदि भी आपकी सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं। कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन जैसे पोषक पदार्थों युक्त इन सभी भोज्य पदार्थों के सेवन से आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और इसके अपने आहार में शामिल कर अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ाकर स्‍वस्‍थ और चुस्‍त-दुरुस्‍त रह सकते हैं।

Also Read:वजन घटाए, दिल मजबूत बनाए - कच्‍चे मटर खाने के फायदे

हरे रंग की डाइट की खूबियां 
हरे फल-सब्जियों में लूटीन व इंडोल नामक फायटोकेमिकल्स होते हैं, जो लीवर की रक्षा करते हैं। साथ ही ये चीजें फाइबर व आयरन से भरपूर मानी जाती हैं जो पाचन तंत्र के साथ ही दूसरे बॉडी सिस्‍टम को भी दुरुस्‍त रखती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।