लाइव टीवी

Gotu Kola Benefits: बड़े काम की चीज है गोटू कोला, याददाश्त से लेकर त्वचा तक की समस्या को करती है दूर

Updated May 31, 2022 | 12:01 IST

Centella Asiatica benefits for health: गोटू कोला का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। यह पहाड़ों व नमी वाली जगह पर उगता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से लेकर मस्तिष्क तक की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Gotu Kola for health
मुख्य बातें
  • गोटू कोला एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं
  • इसका इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्या से निजात दिलाने के लिए हो रहा है
  • भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी औषधि के रूप में होता है

Gota Kola Ke Fayde: गोटू कोला को ब्रह्मी भी कहा जाता है। इसे संस्कृत में मण्डूकपर्णी कहा जाता है, वहीं इसका वानस्पतिक नाम सेंटेला असिएटिका है। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं। इसका इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्या से निजात दिलाने के लिए हो रहा है। खास बात यह है कि इसका उपयोग भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी औषधि के रूप में होता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। भारत में इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के रूप में होता है। गोटू कोला आमतौर पर किसी पहाड़ी या ठंडी जगह पर पाया जाता है। इसके कई बड़े फायदे हैं। आइए जानते हैं गोटू कोला के फायदे के बारे में...

Also Read: Chirayta Benefits: शुगर कंट्रोल करने के लिए बड़े काम की चीज है चिरायता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

जानिए, क्या है गोटू कोला

गोटू कोला एक तरह का पौधा है, जिसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि प्राचीन समय से होता आ रहा है। इसकी पत्तियां हरे रंग की होती हैं और इसमें बैंगनी, गुलाबी या फिर सफेद रंग के फूल आते हैं। ये ज्यादातर पहाड़ों व ठंड़ी जगहों में पाई जाती है।

मस्तिष्क के लिए है फायदेमंद

गोटू कोला मस्तिष्क के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। दिमाग से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए गोटू कोला रामबाण है। सोचने की शक्ति बढ़ती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करती है। इस वजह से यह याददाश्त व सोचने की शक्ति को बढ़ाती है। गोटू कोला मानसिक ऊर्जा को दोबारा स्थापित करती है और मस्तिष्क में होने वाले तनाव को कम करके कोशिकाओं को जीवित करती है। इसके पाउडर को एक चम्मच दूध के साथ लेने से दिमाग की सभी समस्याएं दूर होती हैं और अच्छी नींद भी आती है।

Also Read: Fenugreek for Blood Sugar: बढ़ते ब्लड शुगर पर लगाम कसते हैं मेथी के बीज, इन 3 तरीकों से करें सेवन

बालों के लिए भी है फायदेमंद

गोटू कोला स्वास्थ्य त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। गोटू कोला की पत्तियों को लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए गोटूकोला की पत्तियों को तुलसी व आंवला के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और बालों में लगा लें एक से दो घंटे लगाने के बाद इसे पानी से धो लें।

त्वचा संबंधी समस्याएं होती है दूर

इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। चेहरे पर झुर्रियां, त्वचा में स्ट्रेच मार्क्स, सैपोनिन निशान जैसी समस्या को दूर करती है। गोटा कोलू स्क्रिन के अंदर की सेल व फाइब्रोब्लास्ट के उत्पादन को तेज करती है। जिससे त्वचा में होने वाली समस्या दूर हो जाती है। ध्यान रखें गोटू कोला का कभी भी सीधे उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आप इसका सप्लीमेंट या अर्क के रूप में सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।