लाइव टीवी

Tips for Thyroid: थायराइड के बढ़ते घटते लेवल से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जल्द दिखेगा असर

Updated May 31, 2022 | 12:03 IST

Tips for Thyroid: थायराइड की समस्या अब आम होती जा रही है। ये बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। आयोडीन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी से होने वाली इस समस्या से राहत पाने के लिए दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी कारगर होते हैं।

Loading ...
Thyroid Tips
मुख्य बातें
  • थायराइड से निजात के लिए डाइट में शामिल करें साबुत अनाज
  • विटामिन बी, डी से युक्त चीजों को आहार में करें शामिल
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन रहेगा फायदेमंद

Tips for Thyroid: थायराइड की समस्या अब आम होती जा रही है। थायराइड की ये समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। इसका मुख्य कारण शरीर में आयोडीन की कमी होता है। थायराइड की समस्या में वजन के घटने-बढ़ने, अनिंद्रा की समस्या, चिड़चिड़ापन और पीरियड्स के अनियमित होने जैसे लक्षण देखे जाते हैं। इस समस्या में गले में तितली जैसी दिखने वाली थायरॉयड ग्रंथि बढ़ जाती है, जिससे गले में सूजन आ जाती है। अमूमन ये बीमारी 30 से 60 साल की महिलाओं में अधिक देखी जाती है, लेकिन अब ये टीनएजर्स में भी देखने को मिल रही है। थायराइड की समस्या में डॉक्टर से इलाज कराना बहुत जरूरी होता लेकिन इसके साथ ही कुछ उपायों को करके भी आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

थायराइड के लिए टिप्स

साबुत अनाज का करें सेवन
थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। दरअसल, साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पेट में कब्ज नहीं बनने देते और थायराइड को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

मुलेठी का सेवन
थायराइड होने पर महिलाओं को जल्दी थकान हो जाती है। जल्दी थकान होने की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी का सेवन फायदेमंद होता है।

तांबे के बर्तन में रखा पानी पिएं
जिन महिलाओं को थायराइड की समस्या होती है, उन्हें अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

विटामिन डी वाले फूड का करें सेवन
थायराइड की समस्या में विटामिन डी की पूर्ति बहुत जरूरी होती है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए दूध, अंडा, मक्खन, पनीर और बादाम को डाइट में शामिल करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन
थायराइड में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन फायदेमंद रहता है। इनमें मटर, फलीदार हरी सब्जी और फोलिक एसिड से भरपूर अन्य सब्जी और खट्टे फल जैसे संतरा, आम और पपीता का सेवन कर सकते हैं।

भरपूर नींद लें
अच्छे स्वास्थ्य के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। थायराइड में अक्सर नींद न आने की समस्या होती है, लेकिन थायराइड से राहत पाने के लिए पयाप्त नींद जरूर लें। इसके लिए आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)