लाइव टीवी

Benefits of Green Coriander: पाचन को दुरुस्त करने के लिए फायदेमंद है हरा धनिया, ऐसे करें सेवन

Updated Jun 27, 2022 | 21:48 IST

Benefits of Green Coriander: हरा धनिया न केवल पाचन के लिए बेहतर होता है, बल्कि दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, हरे धनिये में कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स और प्रोटीन्स के साथ-साथ आयरन और मैंगनीज भी होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं।

Loading ...
Green Coriander
मुख्य बातें
  • पाचन को दुरुस्त करने में कारगर है हरा धनिया
  • ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कम
  • तनाव कम करने में भी कारगर हरा धनिया

Benefits of Green Coriander: गर्मियों में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिनमें से एक है पाचन की समस्या। इस मौसम में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे खाना आसानी से और जल्दी नहीं पच पाती है, जिससे अपच और उल्टी-दस्त की समस्या हो जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए यूं तो कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन हरा धनिया इसमें विशेष लाभदायक होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हरा धनिया पाचन में कैसे सहायक है। तो चलिए जानते हैं हरे धनिये के फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त होगी। आइए जानते हैं।

Also Read: Eye Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार हैं ये फूड्स, डाइट में ऐसे करें शामिल

पाचन को मजबूत बनाने में फायदेमंद है हरा धनिया

पाचन को दुरुस्त करे हरा धनिया

हरा धनिये में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। दरअसल, हरा धनिया मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे पाचन शक्ति अच्छी होती है, साथ ही इससे पेट फूलने और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

तनाव होता है कम

हरे धनिये में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्ट्रेस को कम करते हैं। इतना ही नहीं हरे धनिये का सेवन एंग्जाइटी को भी कम करता है और याद्दाश्त भी मजबूत होती है। इसके लिए आप हरे धनिये को सब्जी में शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल 

दिल का रखे ख्याल

हरा धनिया न केवल पाचन के लिए बेहतर होता है, बल्कि दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, हरे धनिये में कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स और प्रोटीन्स के साथ-साथ आयरन और मैंगनीज भी होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। 

डायबिटीज और इंफेक्शन से दिलाए राहत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरा धनिया डाबिटीज की समस्या में भी असरदार होती है। दरअसल, धनिया पत्ती में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसके साथ ही धनिया इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में भी मददगार होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)