लाइव टीवी

Eye Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार हैं ये फूड्स, डाइट में ऐसे करें शामिल

Updated Jun 27, 2022 | 18:32 IST

Eye Health Tips: आंखों की हेल्थ के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग हो सकता है। इसके लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। हेल्दी डाइट में आप हरी सब्जियां, पालक, फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं।

Loading ...
improve eyesight
मुख्य बातें
  • नंगे पांव हरी घास पर टहलें
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन करें
  • सुंतलित आहार भी है रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद

Eye Health Tips: आजकल फोन के ज्यादा इस्तेमाल और लैपटॉप-कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने की वजह से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे नजरों के कमजोर होने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में कई बार धुंधला दिखने की दिक्कत भी हो जाती है, जिससे राहत पाने के लिए लोग चश्मा लगा लेते हैं, लेकिन चश्मा लगाना कोई पर्मानेंट इलाज नहीं होता है। इसके लिए सही इलाज की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी आप आंखों के कमजोर होने और धुंधला दिखने की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

Also Read: Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों की रोशनी बढ़ाकर इन फूड्स के सेवन से चश्मे से पाएं राहत

नंगे पांव घास पर टहलना

वैसे ये तो सभी जानते हैं कि हरी घास पर चलना आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, सुबह-सुबह के समय हरी घास पर ओस की बूदें होती है। ऐसे में यदि ओस से भीगी घास पर चला जाए, तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ने में फायदा मिलता है। 

संतुलित आहार

आंखों की हेल्थ के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग हो सकता है। इसके लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। हेल्दी डाइट में आप हरी सब्जियां, पालक, फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। 

Also Read: Diet for Thyroid: थायराइड की समस्या से हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

गाजर 

आंखों के लिए गाजर का सेवन भी बहुत फायदेमंद होती है। गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। गाजर को सब्जी या सलाद के रूप में खाई जा सकती है। 

आंवला

आंवले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं। इसके लिए आप आंवले का मुरब्बा, आंवले का अचार, आंवले का पाउडर और जूस का सेवन कर सकते हैं।

काली मिर्च 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काली मिर्च और भूरी मिर्च भी बहुत फायदेमंद होती हैं। हालांकि, इनका सेवन करना आसान नहीं होता। इसके लिए आप मिर्च का पाउडर बनाकर शहद और घी के साथ मिलकर सेवन कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का आई केयर प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)