लाइव टीवी

Guava Leaves Kadha: अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं बहुत फायदेमंद, इसके काढ़े से होते हैं कई लाभ

Updated Jun 21, 2022 | 17:33 IST

Guava Leaves Kadha: बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि सिर्फ अमरूद ही नहीं अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी होते हैं। अमरूद के पत्ते कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसके पत्तों के काढ़े के सेवन से डायबिटीज और कब्ज जैसी समस्या दूर होती हैं।

Loading ...
Guava Leaves kadha
मुख्य बातें
  • कब्ज की समस्या को करे दूर
  • एलर्जी की समस्या से दिलाए राहत
  • डायबिटीज में भी है फायदेमंद

Guava Leaves Kadha: अमरूद एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अमरूद डायबिटीज से लेकर कब्ज तक की समस्या को चुटकियों में दूर कर देता है। हालांकि, बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि सिर्फ अमरूद ही नहीं अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी होते हैं। अमरूद के पत्ते कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि इसके पत्तों से काढ़ा बनाकर पिया जाए, तो इससे डायिबटीज, एलर्जी और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। तो चलिए जानते हैं अमरूद के पत्तों से बने काढ़े के फायदों के बारे में।

Also Read: कोरोना से जंग में योग बना कारगर हथियार, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

अमरूद के पत्तों के बने काढ़े से ये बीमारियां दूर होती हैं-

अमरूद के पत्तों के काढ़े से शुगर लेवल कंट्रोल होता है, जिससे डायबिटीज की समस्या से आराम मिलता है। इसके पत्तों के काढ़े के नियमित इस्तेमाल से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में भी कारगर है अमरूद के पत्तों का काढ़ा एलर्जी की समस्या भी दूर करता है। यह त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर कर स्किन को गंलोइंग बनाने में भी कारगर है।

Also Read: Fruits for Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो इन फलों का करें सेवन, मिलेगा आराम

काढ़ा बनाने की सामग्री

अमरूद का काढ़ा बनाने के लिए चाहिए-
अमरूद के ताजे पत्ते 
2 गिलास पानी 
अदरक 
काली मिर्च 
गुड़
इलायची 
लौंग

ऐसे बनाएं अमरूद का काढ़ा

अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद के पत्तों को लेकर अच्छे से धो लें। फिर एक पैन में पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रखें। अब इस पानी में अमरूद के पत्तों को डालें। पानी में उबाल आने के बाद इसमें काली मिर्च, लौंग, अदरक आदि अन्य सामग्रियां भी डाल दें। अब इन सभी सामग्रियों को मिलाकर अच्छे से 10 मिनट तक उबलने दें। अमरूद के पत्तों का काढ़ा कड़वा लग सकता है, इसमें मिठास लाने के लिए गुड़ या प्राकृतिक शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं और लीजिए तैयार है आपका काढ़ा अब इस छानकर हल्का ठंडा कर लें और चाय की तरह पिएं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)