लाइव टीवी

Urine Problem: यूरिन को देर तक रोक कर रखने से हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान, इसलिए छोड़ दें ये आदत

Updated Jun 21, 2022 | 19:36 IST

Urine Problem: देर तक पेशाब को रोककर रखने से पेशाब की थैली में और पेशाब की नली में जलन और इंफेक्शन जैसी समस्या भी हो सकती है। यदि पेशाब रोककर रखने की आदत परमानेंट हो जाए, तो इससे गुर्दों में पथरी की शिकायत भी बन सकती है।

Loading ...
Urinal Problem Causes
मुख्य बातें
  • रिसाव की भी हो सकती है दिक्कत
  • पेशाब लगने पर तुरंत न जाने से हो सकती है पथरी
  • देर तक पेशाब को रोकने से हो सकता है यूरिन इंफेक्शन

Urine Problem: शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम किडनी करती है और पेशाब के रूप से शरीर से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जिससे बॉडी डीटॉक्स हो जाती है। हालांकि, कई बार महिलाएं पेशाब को देर तक रोककर रखती हैं। इसकी कई वजह हो सकती हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है। डॉक्टर्स भी ऐसा करने से मना करते हैं। दरअसल, यदि देर तक पेशाब को रोक कर रखा जाए, तो इससे किडनी पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ है सेहत पर अन्य दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं। तो चलिए जानते हैं देर तक पेशाब को रोकने से होने वाले नुकसान के बारे में-

पेशाब रोककर रखने के नुकसान

गुर्दे की पथरी
देर तक पेशाब को रोककर रखने से पेशाब की थैली में और पेशाब की नली में जलन और इंफेक्शन जैसी समस्या भी हो सकती है। यदि पेशाब रोककर रखने की आदत परमानेंट हो जाए, तो इससे गुर्दों में पथरी की शिकायत भी बन सकती है।

Also Read: दुबले-पतले शरीर को हफ्तेभर में सुड़ौल बनाएगा ये होममेड मास गेनर, ऐसे करें तैयार

इंफेक्शन की समस्या
ये तो सभी जानते हैं कि शरीर के सभा हानिकारक तत्व पेशाब के रूप में ही शरीर से बाहर निकलते हैं। ऐसे में यदि समय पर पेशाब के लिए न जाया जाए, तो इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इससे पेट के निचले हिस्से में दर्द और पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है।

पेशाब की थैली में हो सकती है खिंचाव की समस्या
ज्यादा देर तक पेशाब को रोककर रखने से पेशाब की थैली में खिंचाव हो सकता है। इससे पेशाब आने में दिक्कत हो सकती है। कई बार पेशाब के रुक- रुक आने की स्थिति भी बन जाती है। इतना ही नहीं डॉक्टर्स कहते हैं कि कई बार पेशाब रोककर रखने की आदत जानलेवा भी हो सकती है।  

यूरिन इंफेक्शन भी हो सकता है
यदि लंबे समय तक पेशाब को रोककर रखा जाए, तो इससे यूरिन इंफेक्शन हो सकता है। दरअसल, लम्बे समय तक पेशाब को रोकने से पेल्विक फ्लोर मसल्स को नुकसान पहुंचता है। इस मसल्स के नुकसान से यूरिन इंफेक्शन तो होता ही है, साथ ही इससे रिसाव की समस्या भी हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)