लाइव टीवी

Benefits of Lauki: वजन कम करने में जुटे लोग जरूर खाएं लौकी, तेजी से घटेगी चर्बी, साथ में देखें 5 और फायदे

Updated Aug 26, 2021 | 09:59 IST

Benefits of Lauki : लौकी बेहद फायदेमंद सब्जी होती है। यदि आप इसे अपने खाने में शामिल कर ले, तो आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

Loading ...
लौकी के खाने के लाभ (Pic : Istock)
मुख्य बातें
  • लौकी में आयरन, पोटैशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं
  • लौकी का जूस पीने से वजन कंट्रोल में रहता है
  • नींद कम आने की समस्या को दूर करने के लिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है

Benefits of Lauki for Health: लौकी बेहद फायदेमंद सब्जी है। इसका सेवन रोजाना किया जाए, तो कई तरह की बीमारियां शरीर में अपने आप खत्म हो सकती हैं। गर्मी के दिनों में अधिकांश लोग इसका भरपूर सेवन करते है। लौकी को घीया के नाम से भी पुकारा जाता है। लौकी से आप कई तरह की सब्जी, खीर यहां तक की स्वादिष्ट मिठाई भी बना सकते हैं। लौकी में सेहत को तंदुरुस्त रखने के अनेकों गुण पाए जाते हैं। लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

खून की कमी वाले रोगी यदि रोजाना लौकी का सेवन करें, तो उनके शरीर में खून की कमी आसानी से दूर हो सकती हैं। लौकी को यदि आप अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें, तो आपका वजन भी कंट्रोल में रह सकता है। यदि आप अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग रहते हैं तो हम आपको लौकी के फायदे के बारे में बताते हैं।

लौकी खाने के फायदे, Benefits of Gheeya in hindi 

1. तनाव को कम करने में करें मदद

यदि आप लौकी का रोजाना सेवन करें, तो आपकी मानसिक तनाव बहुत हद तक दूर हो सकती हैं। आप टेंशन फ्री जिंदगी जी सकते है। लौकी में मौजूद पानी आपके दिमाग को तरोताजा बनाएं रख सकता है।

2. द‍िल रखे फिट

लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप लौकी का रस सप्ताह में 2-3 बार सेवन करें, तो आपका रक्तचाप हमेशा कंट्रोल में रह सकता है। आप ह्रदय संबंधित बीमारियों से बच सकते है।

3. वजन घटाने में करे मदद

लौकी में मौजूद आयरन, विटामिन और पोटैशियम वजन को कम करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना लौकी के जूस को पिएं, तो मोटापे की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

4. अनिद्रा की समस्या को करे दूर

शोधकर्ताओं के अनुसार जिन व्यक्ति को नींद कम आती है, वैसे व्यक्ति के लिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप रोजाना इसके जूस का सेवन करें, तो नींद संबंधित समस्या आपको कभी परेशान नहीं कर सकती।

5. बालों को सफेद होने से रोके

बदलते खानपान की वजह से आज के समय से उम्र से पहले ही लोगों के बाल पकने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप रोजाना 1 गिलास लौकी का जूस पिएं, तो आपके बाल घने और काले हो सकते हैं। सफेद बाल होने की समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का जूस रामबाण की तरह काम करता है।

6. पाचन शक्ति को करें मजबूत

लौकी में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। यदि आप एसिडिटी की समस्याओं से ग्रसित है, तो लौकी का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)