लाइव टीवी

कोविड-19 की वजह से खून के थक्के बनने का खतरा वैक्सीन से ज्यादा- रिपोर्ट

Updated Aug 27, 2021 | 16:52 IST

पोस्ट कोविड रक्त के थक्के बनने की लोग परेशानी बयां करते रहे हैं। इस संबंध में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने खास जानकारी दी है।

Loading ...
कोविड-19 की वजह से खून के थक्के बनने का खतरा वैक्सीन से ज्यादा- रिपोर्ट
मुख्य बातें
  • कोविड-19 की वजह से रक्त के थक्के बनने का खतरा ज्यादा, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी रिपोर्ट
  • लाखों लोगों पर शोध के दौरान नतीजे पर पहुंचे शोधकर्ता
  • ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका को लेकर तरह तरह की थी आशंका

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नेतृत्व में शुक्रवार को एक बड़े अध्ययन में कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका या फाइजर / बायोएनटेक जैब की पहली खुराक की तुलना में एक कोरोनोवायरस संक्रमण में रक्त का थक्का विकसित होने का बहुत अधिक जोखिम होता है।शोध में 29 मिलियन से अधिक लोगों के निष्कर्षों का उपयोग किया गया था, जिन्हें दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच किसी भी टीके की पहली खुराक का टीका लगाया गया था।

लोगों को सचेत रहने की जरूरत
लोगों को COVID-19 टीकाकरण के बाद इन बढ़े हुए जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और लक्षण विकसित होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि यदि वे SARS-CoV-2 से संक्रमित हो जाते हैं तो जोखिम काफी अधिक और अधिक समय तक रहता है। , "जूलिया हिप्पीस्ले-कॉक्स, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में क्लिनिकल महामारी विज्ञान और सामान्य अभ्यास के प्रोफेसर और पेपर के प्रमुख लेखक ने कहा।

कोविड-19 के बाद ज्यादा शिकायतें आईं
अध्ययन में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया - कम प्लेटलेट काउंट के साथ एक स्थिति - और थ्रोम्बोम्बोलिक घटनाओं (रक्त के थक्के) को कवर किया गया था, जो कि COVID-19 के टीकाकरण के बाद, कुछ ऐसी ही घटनाएं थीं, जिनके कारण ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कई देशों में प्रतिबंधित उपयोग हुआ था - किया जा रहा है भारत में कोविशील्ड के रूप में उत्पादित और प्रशासित।

वैक्सीनेशन के संबंध में भी खास जानकारी
'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' (बीएमजे) में शोधकर्ताओं ने ChAdOx1 nCov की पहली खुराक के साथ टीकाकरण किए गए 29 मिलियन से अधिक लोगों के निष्कर्षों का विवरण दिया है। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इन दोनों टीकों के साथ पहली खुराक के बाद थोड़े समय के अंतराल के लिए, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के कारण कुछ हेमेटोलॉजिकल और संवहनी प्रतिकूल घटनाओं के जोखिम बढ़ जाते हैं।