लाइव टीवी

सर्दियों में सुबह खाएं भीगी मूंगफली, ये समस्याएं नहीं आएंगी पास

Updated Nov 21, 2017 | 20:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भीगी मूंगफली रोज खाएगे तो आपके शरीर से बीपी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
मूंगफली में  मौजूद कैल्शियम, विटामिन A और प्रोटीन मसल्स टोंड करने में मदद करते हैं।

नई दिल्ली. सर्दियों में अक्सर हमारी फूड हेबिट्स भी बदल जाती हैं। सर्दियों में  जैसे चाय पीना और उसके साथ कुछ गर्म चीज खाने में मजा आता है। इसके अलावा इस सीजन में जो सबसे ज्यादा पसंद आती है वो है मूंगफली।सर्दियों में मूंगफली खाना स्वादिष्ठ होता ही है। लेकिन रोजाना भीगी मूंगफली के कुछ दाने खाने से आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है। 

नहीं होगी हार्ट की बिमारियां
मूंगफली को भिगोकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और आयरन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रख कर हार्ट के साथ कई बीमारियों से बचाते हैं।इसके अलावा अगर आप भीगी मूंगफली रोज खाएगे तो आपके शरीर से बीपी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। इससे आपको हार्ट संबंधी समस्याएं भी नहीं होगी। आपका बीपी अगर सही रहेगा तो आपको दिल की बीमारियां  रोग परेशान नहीं करेगे।

साथ ही भीगी हुई मूंगफली सर्दियों में डायजेशन सिस्टम सही रखती है औ।र इससे पेट संबंधित कोई बीमारी नहीं होती है। आपको सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ साथ ये आपको सर्दियों में गर्मी और एनर्जी देता है। 

मसल टॉन्ड, जोड़ों और कमर दर्द से राहत
मूंगफली में  मौजूद कैल्शियम, विटामिन A और प्रोटीन मसल्स टोंड करने में मदद करते हैं। वहीं, आपको अगर एसिडिची की समस्या रहती है तो आपको बता दें कि आपको इसके लिए भीगी हुई मूंगफली का सेवन सर्दियों में करना चाहिए। पोटेशियम,मैग्नीज, कॉपर, केल्सियम,आयरन, सेलेनियम के गुणों से भरपूर मूंगफली से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा सर्दियों में जोड़ो और कमर दर्द रहता है तो आपको इसके लिए भीगी हुई मूंगफली खाना चाहिए।  

बढ़ाती है आखों की रोशनी और याददाश्त 
मूंगफली खाने से याददाश्त तेज होती है और आपके आखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इसे सर्दियों में खाने से आपके शरीर से खून की कमी पूरी हो जाती है। इससे आपके शरीर में स्फूर्ति रहती है। शुगर से राहत अगर आप रोज सुबह सर्दियों मे भीगी हुई मूंगफली खाते है तो आपको शुगर जैसी समस्याओं से छुटकारा रहता है। ये आपके शरीर को डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से दूर रखता है।