लाइव टीवी

Sprouted Fenugreek Seeds: डायबिटीज से छुटकारा और वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, जानें इसके फायदे

Updated Dec 12, 2020 | 12:06 IST

Ankurit Methi dane ke fayde (Benefits of sprouted fenugreek seeds): क्या आपको पता है अंकुरित मेथी दाने या स्प्राउट मेथी दाने खाने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं!

Loading ...
Ankurit Methi dane ke fayde
मुख्य बातें
  • स्प्राउट मेथी खाने से डायबिटीज रहता है नियंत्रित 
  • मोटापा कम करने में मदद करते हैं अंकुरित मेथी दाने 
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अंकुरित मेथी दाने हैं लाभदायक 

Ankurit Methi dane ke fayde (Benefits of sprouted fenugreek seeds): आप सब को यह तो पता ही होगा कि मेथी के दाने पाचन शक्ति के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सब्जी में या कोई भी खाने में मेथी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अगर आपको साबुत मेथी के दाने खाना पसंद नहीं है तो आप अंकुरित मेथी के दाने या स्प्राउट मेथी के दाने भी खा सकते हैं‌।

अंकुरित मेथी (Ankurit Methi) खाने से डायबिटीज नियंत्रण में रहता है साथ में मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी तमाम बीमारियों से हमें निजात दिलाने में अंकुरित मेथी के दाने मदद करते हैं। अंकुरित मेथी खाने से हमारे शरीर के अंदर फोटोकेमिकल्स नाम के एक तत्व में इजाफा आता है जो बहुत फायदेमंद है। इस लेख को पढ़िए और अंकुरित मेथी के अनेक फायदों के बारे में जानिए।

आयुर्वेद में भी बताए गए हैं अनेक फायदे 

आयुर्वेद के ज्ञाता यह बताते हैं कि मेथी वात और पित्त को खत्म करने में सक्षम है। आयुर्वेद के अनुसार मेथी पाचन क्रिया को बढ़ाता है और दिल के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखता है। कई शोध में यह पता चला है कि मेथी के अंदर मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, विटामिन बी6 और कई महत्वपूर्ण तत्व मौजूद रहते हैं जो बीमारियों से लड़ने के लिए हमारे शरीर को दुरुस्त बनाता है। 

वजन कम करने में मेथी है कारगर (Weight Loss)

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अंकुरित मेथी जरूर खानी चाहिए। मेथी के अंदर गैलेक्टोमैनन मौजूद होता है जिसकी वजह‌ से हंगर पैंग्स महसूस नहीं होते हैं। साथ ही मेथी के अंदर करीब 75 प्रतिशत फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक है। मेथी का एक और फायदा है कि हमारे शरीर के अंदर इकट्ठा हो गए वसा‌ को यह कम करता है। आपको हर सुबह खाली पेट अंकुरित मेथी जरूर खानी चाहिए इसके मदद से चर्बी कम होती है। 

दिल के स्वास्थ्य के लिए है बहुत हितकारी (Beneficial for Heart)

आपको बता दें कि अंकुरित मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का‌ रिस्क कम होता है। मेथी खाने से खून के अंदर मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है जिसकी वजह से दिल से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। 

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को मेथी जरूर खानी चाहिए 

अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आपके लिए मेथी बहुत लाभदायक है। इस समय मेथी खाने से आपको बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं जो आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है। अंकुरित मेथी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आयरन प्रसव पीड़ा को कम करने में काफी लाभदायक साबित होता है साथ ही यह गर्भाशय के संकुचन को भी सुधारने में मदद करता है। मेथी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर्बल गैलेक्टैगोगू की तरह पेश आता है। 

डायबिटीज को रखता है नियंत्रण में (Beneficial in Diabities control)

अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को डायबिटीज है तो अंकुरित मेथी का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि मेथी खाने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। उनकी मानें तो मेथी खाने से इंसुलिन बढ़ता है। कई शोधकर्ता यह बताते हैं कि अंकुरित मेथी को नियमित रूप से खाने में शुगर लेवल नियंत्रित हो सकता है। मेथी के अंदर एमिनो एसिड होता है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर के अंदर इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। 

मेथी खाएं, बालों को मजबूत बनाएं (Sprouted Fenugreek Seeds Best for Hairs)

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मेथी के दाने में प्रोटीन और निकोटीनिक नाम का एसिड पाया जाता है जो हमारे बालों को घना और मजबूत बनाते हैं। मेथी खाने का फायदा यह भी है कि यह हमारे बालों को जुंए और रूसी जैसी परेशानियों से दूर रखता है। अगर आपको यह परेशानी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, एक कटोरी में थोड़ा-सा नारियल का दूध लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच मेथी के दाने डाल दीजिए। फिर पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगा लीजिए और 30 मिनट बाद धो लीजिए। बाल धोने के बाद आप यह देखेंगे की आपके बालों से जुंए और रूसी कम हो गई हैं।