लाइव टीवी

Benefits of Tamarind: गर्मियों में ठंडक देने का काम करती है खट्टी मीठी इमली, जानिए इसके फायदे

Updated May 20, 2022 | 12:06 IST

Benefits of Tamarind: गर्मियों में इमली का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इमली में कई ऐसे गुण होते हैं, जो लू और गर्मी में होने वाली अन्य परेशानियों को दूर करने में मददगार होते हैं।

Loading ...
Tamarind Health Benefits
मुख्य बातें
  • इमली पन्ना से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे इमली पन्ना
  • लू से बचाने में कारगर इमली पन्ना

Benefits of Tamarind Panna: स्वाद में खट्टी-मीठी इमली का नाम लेने भर से मुंह में पानी आ जाता है। इमली स्वाद में जितनी चटाकेदार और मजेदार होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है।  गर्मी के मौसम में इमली पन्ना को पीने से लू और हीट स्ट्रोक से बचने में मदद मिलती है। दरअसल, इमली में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ गर्मी से बचाने और वजन घटाने में भी कारगर होते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मियों के मौसम में इमली के सेवन के फायदों के बारे में-

Also Read: Fruits For Weight Loss: वेट लॉस करने के लिए कारगर हैं ये फल, नियमित तौर पर खाएंगे तो होगा फायदा

इमली खाने के फायदे

लू से बचाए
गर्मियों में अक्सर लू लगने से डिहाईड्रेशन जैसी खतरनाक समस्या हो जाती है। लू की इस स्थिति से बचने के लिए इमली के पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इमली का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 25 ग्राम इमली भिगोकर रख दें। एक घंटे बाद इमली को इस पानी में घोल लें और छानकर इस पानी का सेवन करें। इसके साथ ही इमली के गूदे को पैरों के तलवे पर लगाने से भी लू का असर खत्म होता है।  

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी इमली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इमली में प्रचुर मात्रा में आयरन और पोटैशियम होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनती है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

Also Read: Harsingar for Stomach Worms: पेट के कीड़ों को पूरी तरह से बाहर निकाल देती हैं ये चमत्कारी पत्तियां, ट्राई कीजिए

अपच की समस्या को करे दूर
गर्मी के मौसम में अक्सर कुछ भी गलत खा लेने से तुरंत अपच की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात दिलाने में भी इमली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अपच की समस्या होने पर पकी इमली का सेवन करना चाहिए, इससे मुंह का टेस्ट भी अच्छा होता है और अपच भी दूर होती है।

इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत
इमली में एंटी-ऑक्सीडेट्स के गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होती है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पकी हुई इमली या फिर इमली का पानी पिया जा सकता है। इसके अलावा इमली के सेवन से खांसी और मौसमी बीमारियां दूर होती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)