लाइव टीवी

मंकीपॉक्स का प्रकोप, WHO करेगा इमरजेंसी मीटिंग, इस वायरस का प्रसार समलैंगिकों और उभयलिंगी पुरुषों में अधिक

Updated May 20, 2022 | 18:44 IST

मंकीपॉक्स वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक्सपर्ट्स की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है ताकि इस वायरल से प्रसार को कैसे रोका जाए। यह वायरस समलैंगिकों और उभयलिंगी पुरुषों में अधिक तेजी से फैलता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
मंकीपॉक्स वायरस के प्रकोप का दुनिया में हड़कंप

वॉशिंगटन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लेटेस्ट प्रकोप पर चर्चा करने के लिए एक्सपर्ट्स की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाने का फैसला किया है। माना जाता है कि मीटिंग का एजेंडा मंकीपॉक्स वायरस के प्रसार, समलैंगिकों और उभयलिंगी पुरुषों में इसके अधिक फैलने के साथ-साथ वैक्सीन की स्थिति होगा। रूसी मीडिया स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने द टेलीग्राफ का हवाला देते हुए शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। मई की शुरुआत से, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, बेल्जियम, इटली, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा समेत दुनिया भर के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले देखे गए हैं। ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, हाल ही में नाइजीरिया से यात्रा करने वाले एक मरीज में 7 मई को इंग्लैंड में मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि हुई है। 18 मई को, यूएस 'मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने हाल ही में कनाडा की यात्रा करने वाले एक वयस्क पुरुष में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) संक्रमण के एक मामले की पुष्टि की। रिलीज के अनुसार, मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है, और व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है।

बयान के मुताबिक मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है और चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में विकसित होती है। अधिकांश संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलते हैं। मध्य और पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों में जहां मंकीपॉक्स पाया गया है। लोगों को चूहे और छोटे स्तनधारियों के काटने या खरोंच से हो सकता है, जंगली खेल  या संक्रमित जानवर या संभवतः पशु उत्पादों के संपर्क में आने हो सकते हैं।

यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन शरीर के तरल पदार्थ, मंकीपॉक्स के घावों, तरल पदार्थ या घावों (कपड़े, बिस्तर, आदि) से दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से या लंबे समय तक आमने-सामने फेस टू फेस कॉन्टैक्ट में रहने के बाद श्वसन बूंदों के माध्यम से संचरण हो सकता है।  इससे पहले, अमेरिका में 2022 में एक भी मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान नहीं की गई है, जबकि टेक्सास और मैरीलैंड में, 2021 में नाइजीरिया की हाल की यात्रा करने वाले लोगों में एक मामला सामने आया है। जबकि यूनाइटेड किंगडम ने मई 2022 की शुरुआत में मंकीपॉक्स के 9 मामलों की पहचान की है। यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट है कि यूके में सबसे हाल के मामले पुरुषों में हैं जो पुरुष, पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

बयान के अनुसार, संदिग्ध मामले फ्लू जैसे शुरुआती लक्षणों के साथ प्रकट हो सकते हैं और घावों में बढ़ोतरी हो सकती है जो शरीर पर एक साइट पर शुरू हो सकते हैं और अन्य भागों में फैल सकते हैं और बीमारी को सिफलिस या हर्पीस या वैरिकाला जोस्टर वायरस जैसे यौन संचारित संक्रमण से चिकित्सकीय रूप से भ्रमित किया जा सकता है।