लाइव टीवी

Weight Loss Diet Plan: 4 महीने में भूमि पेडनेकर ने घटाया 27 Kg वजन, शेयर किये स्लिम होने के टिप्‍स

Updated Mar 06, 2019 | 13:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bhumi Pednekar Weight Loss Diet Plan: भूमि पेडनेकर अपनी रील लाइफ की तुलना में रियल लाइफ में बहुत ग्लैमरस है। आइए जानते हैं भूमि स्लिम फिगर के लिए क्या-क्या करती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Bollywood actress Bhumi pednekar

Bhumi Pednekar Weight Loss Diet Plan: दम लगाके हईशा, टॉयलेट एक प्रेम कथा, शुभ मंगल सावधान और अब सोनचिड़िया जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर काफी ग्लैमरस हैं। अपना क्‍लासी लुक पाने के ल‍िए उन्होंने बहुत मेहनत की है। फ‍िल्‍म दम लगाके हईशा में उन्‍होंने एक भारी वजन वाली मह‍िला का रोल न‍िभाया था लेकिन उसके बाद वह फ‍िर स्‍ल‍िम नजर आईं। 

क्या आप जानते हैं कि भूमि अपनी रील लाइफ की तुलना में रियल लाइफ में बहुत ग्लैमरस है। भूमि अपनी डेब्यू फिल्म से पहले 95 किलो की थीं। आइए जानते हैं कि भूमि ने वेट लॉस कैसे किया और इसे मेनटेन रखने के लिए क्या-क्या करती हैं। 

भूमि पेडनेकर हमेशा कहती हैं की अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो सबसे जरूरी है खुद का तैयार करना। कई लोग वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं। लेकिन ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। यदी आप भूखे रह के वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए ऐसे न करके हेल्दी ऑप्शन का उपयोग करें जैसे- खुश रह कर, सही डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेकर। 

Also read: ज्‍यादा खाने से नहीं बल्‍कि हार्मोन की गड़बड़ी से भी बढ़ता है वजन, जानें कैसे करें इसे बैलेंस
 

एक टार्गेट तय करें और उस तक पहुंचने की कोशिश करें

यदि आपने अपने आप से वेट लॉस करने का टार्गेट तय किया तो आपको वजन कम करने के लिए एक एक टार्गेट सेट करना पड़ेगा। लेकिन याद रखें, टार्गेट तय करते समय यह भी तय करे की उस टार्गेट तक आप बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए एक हफ्ते में 5 या 7 किलो वजन कम रखने के बजाय आप एक हफ्ते में 1 या 2 किलो वजन घटाने का टार्गेट रखें।

Also read: डायबिटीज में इन आठ सब्जियों से कर लें तौबा, बढ़ा देंगी शुगर लेवल

चीनी से दूर रहें

भूमि ने कहा, जब वह वेट लॉस डाएट पर थी, तब घी, मक्खन और छास जैसे सभी खाद्य पदार्थों को डाएट प्लान में शामिल किया था। लेकिन सिर्फ एक पदार्थ जो भूमि ने पूरी तरह से दूर रखा था, वो पदार्थ है चीनी। चीनी का सेवन करने से डाइट प्लॅान पर उसका परिणाम दिखाई देता है। और आपको डायबिटीज होने का भी खतरा होता हैं। यदि आप चीनी का सेवन बंद कर देते हैं, तो वजन कम करना आसान हो जाता है। 

चीट मील भी आवश्यक

भूमि के अनुसार, अपने डाएट चार्ट में चीट मील को भी शामिल करना आवश्यक है। हफ्ते में एक दिन डाएट से कुछ अलग हल्के-फुल्के खाद्य पदार्थ आप खा सकते हैं। इससे आप फूड क्रेविंग्स को कंट्रोल में रख सकते हैं और आपके फेवरेट पदार्थ जब आपके सामने आते हैं, तो तब आप ओवरइटिंग से बचाव कर सकते हैं।  

घर में बने खाद्य पदार्थ खाएं 

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में बाहर मिलने वाले खाद्य पदार्थ और फास्टफूड इन जैसे खाद्य पदार्थों से बचें। घर पर बनी हुए खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करें। ऐसा करने से डाएटिशन और न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

Note : हम यहां मौजूद तथ्‍यों की पुष्‍ट‍ि नहीं करते हैं। साथ ही सेहत को लेकर कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।