लाइव टीवी

Diet therapy: बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में छुपा है सेहत का राज, जानें इन्‍हें खाने के असीम फायदे

Updated Mar 12, 2019 | 15:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Beneficial of Purple vegetables for health: ताजे फल-सब्जियों का चटक रंग न केवल मन को आकर्षित करते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छे होते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Purple vegetables

Beneficial of vegetables for health: बैंगनी के अलावा गहरे रंग वाले सभी फल-सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनिरल्स काफी होते हैं। यही कारण है कि इन्हें कच्चा या पका कर खाने से न्यूटीएंट्स की कमियां दूर होती है और इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। बैंगनी रंग का चटकपन ही उसे गुणों से भरा हुआ बनाता है। चटकिले रंग की ये सब्जियां न कवल स्वाद में बेहतर होती हैं बल्कि इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी, सी और ए भी खूब होता है। इससे शरीर में विटामिन की कमी भी दूर होती है।

सब्जियों और फलों में में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन गर्भाशय कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों, तनाव, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों के लिए बहुत कारगर होता है। बैंगन, प्याज, काला अंगूर, चुकंदर, जामुन, काली गाजर, शहतूत, फालसा, ब्लूबेरीज, नीली पत्ता गोभी, नीली फूल गोभी आज कल बाजार में आम हो चुकी हैं। तो इन सब्जियों को खाने के और क्या फायदे हैं आइए जानते हैं।

Also read: ज्‍यादा खाने से नहीं बल्‍कि हार्मोन की गड़बड़ी से भी बढ़ता है वजन, जानें कैसे करें इसे बैलेंस

बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में छुपा है सेहत का राज, जानें इन्‍हें खाने के असीम फायदे

एंटी एजिंग गुणों से होता है भरपूर : बैंगनी रंग के फल और सब्जियां एंटी-एजिंग गुण से भरे होते हैं। इन रंग के फल या सब्जी रोज खाई जाए तो इससे त्वचा से जुड़ी तमाम बीमारिया, झुर्रियां, झाइयां, आंखों के नीचे काले घेरे या त्वचा का ढिलापन आदि सब दूर होने लगते हैं। इसलिए अगर आप अपनी स्किन को जवां और हेल्दी रखना चाहते हें तो बैंगनी रंग के फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें और रोज करें।

ब्लड प्रेशर करता है कम : बैंगनी रंग वाले फल-सब्जियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल का गुण भी होता है। जिन्हें भी ब्लड प्रेशर की दिक्कत है उन्‍हें बैंगन, काले अंगूर, चुकंदर और बैंगनी पत्ता गोभी जरूर खाना चाहिए। बैंगनी सब्जियों में फ्लैवोनॉइड होते हैं और ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्पफुल होता है। ये कैंसर से बचाव के लिए भी बहुत जरूर होता है।

यूटीआई से बचाव : जिन्हें यूटीआई कि दिक्कत बार-बार होती हैं उन्हें बैंगनी सब्जी और फल रोज की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाव में बैंगनी रंग की सब्जियों में मौजूद एंथोक्यानिन नामक एंटीऑक्सीडेंट बहुत काम आता है। ये बैक्टीरिया और संक्रमण को रोकता है। जिससे संक्रमण से भी बचाव होता है। किसी तरह का इंफेक्शन हो तो बैंगनी फल और सब्जियों का का यूज जरूर करना चाहिए।

दिल के लिए : दिल की सेहत के लिए जरूरी है कि उसकी पसंद वाली चीजें जरूर खाएं। दिल को बैंगनी रंग वाली सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

Also read: डायबिटीज में इन आठ सब्जियों से कर लें तौबा, बढ़ा देंगी शुगर लेवल


लिवर और इससे जुड़ी समस्या के लिए : ब्लैक राइस में ब्लूबेरीज से भी ज्यादा एंथोक्यानिन होता है इसलिए इसका सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बैंगनी रंग के फल, सब्जियों और अनाजों में फ्लैवोनॉइड, रेस्वेराट्रॉल, पॉलीफेनॉल्स आदि कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इनके सेवन से आपका लिवर सुरक्षित रहता है और अन्य कई रोगों जैसे- डायबिटीज, अर्थराइटिस, ऑटो इम्यून रोगों से भी बचाव रहता है।

याद रखिए केवल बैंगनी ही नहीं बल्कि हरी, पीली और लाल रंग की सब्जियां और फल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए जरूरी है कि हर रंग की सब्जियों व फलों को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

Note : हम यहां मौजूद तथ्‍यों की पुष्‍ट‍ि नहीं करते हैं। साथ ही सेहत को लेकर कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।