लाइव टीवी

Black Coffee Health Benefits: ब्लैक कॉफी के हैं कई अचूक फायदे, जानकर रोजाना पीने के लिए हो जाएंगे मजबूर

Updated Feb 13, 2021 | 17:26 IST

ब्लैक कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफीन पाया जाता है और यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है और इनके संक्रमण से आपको दूर रखता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ब्लैक कॉफी के फायदे
मुख्य बातें
  • मेटाबॉलिज्म को 3 से 11 प्रतिशत बढ़ा देती है ब्लैक कॉफी
  • तनाव मुक्त कर डिप्रेशन के खतरे को करती है कम
  • ब्लैक कॉफी का सेवन कर टाइप 2 डायबिटीज के संक्रमण से रहें कोशो दूर

कॉफी दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। बहुत से लोग सुबह उठने के बाद खुद को तरोताजा और ऊर्जा से भरपूर बनाने के लिए कॉफी पीकर दिन की शुरुआत करना बेहद पसंद करते हैं। कॉफी के शौकीन लोगों को यह बात जानकर काफी खुशी होगी की ब्लैक कॉफी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

जी हां यह ना केवल आपको एनर्जी से भरपूर करती है बल्कि कॉफी में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकते हैं और इनके संक्रमण से दूर रखता है। ऐसे में आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी पीने के शारीरिक लाभ।

वजन कम करने में सहायक: वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हो सकता। ब्लैक कॉफी तेजी से वजन कम करने में सहायक होता है। आपको बता दें कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म दर यानि भोजन से ऊर्जा बनाने की क्रिया को करीब 3 से 11 प्रतिशत बढ़ा देता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी को अवश्य शामिल करें।

कॉफी रखता है एनर्जेटिक: कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो आपको एनर्जेटिक और तरोताजा महसूस करान में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। जिससे आपका दिमाग तेजी से काम करता है। ऐसे में आप रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करें। 

मेमोरी बढ़ाने में कारगर: उम्र बढ़ने के साथ याद्दाश्त और चीजों को पहचानने की क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे अल्जाइमर और पैर्किंसंस जैसी बीमारियों का खतरा उत्पन्न होने डर बना रहता है। ब्लैक कॉफी का सेवन आपको इन बीमारियों से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है। यह आपके याद्दाश्त और चीजों को पहचानने की क्षमता में वृद्धि करता है। ऐसे में आपको रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज के खतरे को करता है कम: डायबिटीज से दुनिया भर में लगभग करोड़ो लोगो प्रभावित हैं। इससे कई गंभीर स्वास्थ्य बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। ब्लैक कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि आफ रोजाना दिन में एक से दो बार ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो आप डायबिटीज से बच सकते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद: लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। ऐसे में ब्लैक कॉफी लिवर के लिए बेहद फादेमंद होता है। ब्लैक कॉफी हेपेटाइटिस, एल्कोहॉलिक सिरोसिस और लिवर में सूजन आदि समस्या से राहत दिलाने और इन बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

तनाव को करता है कम: ब्लैक कॉफी तनाव को खत्म करने और डिप्रेशन से दूर रखने में आपकी मदद करता है। आपको बता दें ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो आपके नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। यह एक न्यूरोट्रांसमीटर का काम करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप प्रतिदिन ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो यह 20% आपके डिप्रेशन को कम करता है।