लाइव टीवी

Black Tea: ब्लैक टी पीने की है आदत तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

Updated May 20, 2020 | 13:09 IST

Black Tea: वैज्ञानिक शोध के मुताबिक महिलाएं जो नियमति तौर पर ब्लैक टी पीती हैं उनमें ओवरियन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है। यहां जानिए ब्लैक टी के फायदे और नुकसान-

Loading ...
ब्लैक टी के फायदे और नुकसान (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • ब्लैक टी कैमेलिया सिनेसिस नामक एक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है
  • ऑक्सीडेशन प्रक्रिया के बाद इस पौधे का पत्ता हरा से गहरा काला हो जाता है
  • ब्लैक टी पीने के जहां फायदे हैं वहीं इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है

ब्लैक टी कैमेलिया सिनेसिस नामक एक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। ऑक्सीडेशन प्रक्रिया के बाद इस पौधे का पत्ता हरा से गहरा काला हो जाता है। इसी पौधे से ग्रीन टी भी बनाया जाता है लेकिन यह ऑक्सीडाइज नहीं होता है। ग्रीन टी को ही ऑक्सीडाइज करके ब्लैक टी बनाया जाता है। कई लोग एनर्जी के लिए ब्लैक टी पीते हैं। इसमें कैफीन पाया जाता है, यह आपके हार्ट रेट को तेज करता है और आपकी अलर्टनेस को बढ़ाता है।

वैज्ञानिक शोध के मुताबिक महिलाएं जो नियमति तौर पर ब्लैक टी पीती हैं उनमें ओवरियन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक और कार्डियोवस्क्यूलर संबंधित रोगों के खतरे को भी कम करता है। ब्लैक टी में कई प्रकार के आयुर्वेदिक गुण होते हैं जिससे शरीर के ठीक तरह से विकास में मदद मिलती है। इससे शरीर ताजा और फुर्तीला रहता है।  

ब्लैट टी पीने के फायदे
ब्लैक टी पीने से डायबिटीज, हाई कॉलेस्ट्रॉल, किटनी स्टोन जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इस पर अभी काफी रिसर्च होना बाकी है। दिनभर काम करके थकने के बाद अगर आप ब्लैक टी पीते हैं तो यह आपके दिमाग को एनर्जी प्रदान करता है और आपका शारीरिक और मानसिक दोनों थकान दूर हो जाता है। ब्लैक टी एक गरम तरल पदार्थ है जो सांसों को तेज करता है। अस्थमा के मरीजों के लिए ये फायदेमंद माना जाता है। 

अगर आपको ब्लैक टी पीने की आदत है तो आपको सुबह के समय इसे पीना चाहिए। इससे पूरे दिन शरीर में फुर्ती बनी रहती है। एक्सरसाइज करने के पहले भी यदि आप ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता रहता है। अगर आप ब्लैक टी में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो ये काफी फायदेमंद होता है। 

ब्लैट टी पीने के साइड इफेक्ट
ब्लैक टी पीने के जहां फायदे हैं वहीं इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ब्लैक टी पीने की जिन्हें आदत होती है उनमें एंग्जाइटी और नींद की बीमारी हो जाती है। उनकी सांसे तेज गति से चलने लगती है। उनमें हमेशा सिरदर्द की समस्या बनी रहती है। उनमें पेशाब करने की आदत ज्यादा बनने लगती है। हृदय की गति अनियमित हो जाती है।

थकान और घबराहट का एहसास होने लगता है। कंपकपाहट और उल्टियां भी होती हैं। अगर आप किसी चीज की दवाईयां खा रहे हैं और उसके साथ में ब्लैक टी लेते हैं तो दवाई का असर नहीं होता है। खाना खाने के तुरंत बाद या खाना खाने के तुरंत पहले ब्लैक टी का सेवन ना करें जिससे आपके पाचन तंत्र पर इसका गलत परिणाम हो सकता है |