लाइव टीवी

Breast cancer test in India: अब ब्लड टेस्ट बताएगा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें भारत में इस टेस्ट की क्या होगी कीमत

Updated Jul 01, 2022 | 10:34 IST

Breast cancer Screening in India: भारत में भी अब ब्लड टेस्ट के जरिए ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लड टेस्ट 40 साल से ऊपर की महिलाओं में शुरुआती दौर में ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकता है।

Loading ...
भारत में स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए टेस्ट
मुख्य बातें
  • ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने के लिए भारत में कराएं जाएंगे ब्लड टेस्ट
  • रिपोर्ट के मुताबिक यह टेस्ट 99 प्रतिशत सटीकता के साथ महिलाओं में स्तन कैंसर के चरण 0 और चरण 1 का पता लगा सकता हैं
  • जानें भारत में इस टेस्ट की कितनी होगी कीमत

Breast cancer Screening in India: भारत में अब ब्रेस्ट कैंसर का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकेगा। बुधवार को ली मेरिडियन होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में अपोलो अस्पताल ने ईजीचेक नाम की ब्लड टेस्ट पेश किया गया। आपको बता दें इसे दातार कैंसर जेनेटिक्स के सहयोग से लॉन्च किया गया है। इस परीक्षण के जरिए ब्रेस्ट कैंसर के चरण 0 और चरण 1 तक का पता लगाया जा सकता है और इसे 90% तक ठीक भी किया जा सकता है। बता दें यह टेस्ट 15 से अधिक देशों में उपलब्ध है। रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लड टेस्ट 40 साल से ऊपर की महिलाओं में शुरुआती दौर में ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकेगा। इस टेस्ट को  WHO ने भी मान्यता दी है। 

भारत में इस टेस्ट की क्या होगी कीमत?

विशेषज्ञों के अनुसार इस परीक्षण से उन महिलाओं को काफी मदद मदद मिलेगा, जो प्रथम अवस्था में इसका पता नहीं लगा पाती है। EasyCHeckBreast नामक टेस्ट के लिए आपको 5ml रक्त देने पड़ेंगे। भारत में इस टेस्ट की कीमत ₹6000 होगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार EasyCheck ब्लड टेस्ट भारत में 22 जून से सभी अपोलो कैंसर केंद्रों में उपलब्ध है।

ऐसे की जाएगी जांच

EasyCHeckBreast के एसिम्पटोमेटिक टेस्ट में 18,112 महिलाओं का टेस्ट किया गया। जिनमें मैमोग्राफी पर सीमा कैंसर और BIRADS-1 का खतरा था और 270 से पहले से ही स्तन कैंसर के मामले का पता चला। डीसीजी में एप्लीकेशन के निर्देशक डॉ अश्विनी ने इस विषय पर कहा है, कि इस ब्लड टेस्ट को शुरू करने का मकसद सबसे पहले उन महिलाओं तक पहुंचना है, जो स्तन कैंसर से पीड़ित है।