लाइव टीवी

Worst Foods For Men: कैफीन और अल्कोहल मर्दाना सेहत पर डालती है असर, ये 5 चीजें भी हैं शामिल

Updated Jul 08, 2022 | 15:38 IST

Worst Foods For Men: ऐसी कई चीजें होती हैं, जो मर्दों की सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इनका ज्यादा सेवन करने से मर्दाना सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम, एसेक्सुअल लाइफ पर असर पड़ता है।

Loading ...
Worst Foods
मुख्य बातें
  • सोया मिल्क और सोया प्रोडक्ट से कम होते हैं स्पर्म काउंट
  • आर्टिफीशियल प्रोटीन मर्दों की सेहत के लिए होता है खतरनाक
  • कोल्ड ड्रिंक बढ़ाती है मोटापा

Worst Foods For Men: पुरुषों को अच्छी सेहत और अच्छी डाइट की जरूरत होती है। कामकाजी पुरुष अपने तनाव और थकावट को कम करने के लिए अच्छी डाइट तो लेते ही हैं, पर वे अपने खानपान के साथ ऐसी चीजों का भी सेवन करते हैं, जिससे उनकी मर्दाना सेहत पर असर पड़ता है। जैसे कि कई पुरुष बिस्तर पर जाने से पहले एल्कोहल और कैफ़िन वाली चीजें चाय, कॉफी आदि लेते हैं। आइये आपको बताते हैं कि ये चीजें भी मर्दाना सेहत पर डालती हैं असर....

सोया मिल्क और सोया प्रोडक्ट

सोया मिल्क और सोया प्रोडक्ट प्लांट बेस्ड होते है। इसमें एस्ट्रोजेन की मात्रा अधिक होती है। जो मर्दों के हार्मोंस को डिस्बेलेंस करती है। इसी के साथ सेक्स हार्मोंस भी प्रभावित होते हैं और इससे स्पर्म की संख्या कम हो जाती है। 

Also Read : Kidney Stone: किडनी में पथरी की समस्या में रोज एक कटोरी खाएं कुलथी की दाल, जानिए सेवन का सही तरीका

पैकिंग फूड

आजकल बाजार में कई खाने की चीजें डिब्बों में पैक होकर आती है। जैसे कि सूप, नूडल्स आदि। डिब्बाबंद
फूड में प्रीज़र्वटिव पाया जाता है जो खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक ताज़ा रखने के लिए काम करता है, लेकिन इसके निरंतर सेवन से अनेक स्वास्थ्य संबंधी रोग होते हैं। 

जंक फूड

जंक फूड को फास्ट फूड भी कहा जाता है। जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर आदि सभी को जंक फूड कहा जाता है। इसमें स्वाद के साथ शुगर और वसा की मात्रा अधिक होती है। जो मर्दों की सेहत पर बुरा असर डालती है। 

आर्टिफीशियल प्रोटीन

आजकल मार्केट में आर्टिफीशियल प्रोटीन बिकता है। जो पुरुष जिम करते वक्त पीते है। ये भी प्लांट बेस्ड को प्रोटीन होता है। इनमें ढेर सारा फैट, कृत्रिम मिठास, हाइड्रोजनीकृत तेल और फ्लेवर भरा होता है, जो मर्दों की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

Also Read : Anger Control Food: बढ़ते हुए गुस्से को काबू करती हैं संतरे सहित ये चीजें, दिमाग को शांत रखने में मददगार

सॉफ्ट ड्रिंक

कई पुरुष कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। कोल्ड ड्रिंक शुगर युक्‍त होती है इसके सेवन से मोटापा अधिक बढ़ता है। कोल्ड ड्रिंक के सेवन से फैटी लीवर की समस्या भी हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)