लाइव टीवी

Superfoods For Thyroid: थायराइड फंक्शन को स्मूद बनाने के लिए इन सुपरफूड्स का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

Updated Jul 08, 2022 | 20:31 IST

Superfoods For Thyroid: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ फूड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो थायराइड फंक्शन को स्मूद बनाते हैं। आज इस लेख में हम आपको उन्हीं सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो थायराइड के समस्या में फायदेमंद होते हैं। 

Loading ...
Control Thyroid
मुख्य बातें
  • मूंग दाल से मिलेगा फायदा
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में कारगर नारियल
  • थायराइड फंक्शन को स्मूथ करेगा आंवला

Superfoods For Thyroid: थायराइड एक ऐसी समस्या है, जो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक होती है। ये तितली के आकार की ग्रंथि होती है, जो गर्दन के आधार पर होती है। ये शरीर के लिए मेटाबॉलिज्म से जुड़े कार्यों के लिए बहुत जरूरी होती है। ऐसी में थायराइड को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। लाइफस्टाइल में कुठ बदलाव करने के बाद थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो बढ़े हुए थायराइड को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में-

थायराइड फंक्शन को स्मूथ करने वाले फूड्स  

आंवला

विटीमिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, साथ ही कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। इसके लिए आंवला का नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए। दरअसल, आंवला में संतरे से 8 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है, जो थायराइड फंक्शन को स्मूथ करने में भी कारगर होता है। इससे बाल और त्वचा भी हेल्दी रहते हैं। 

Also Read: Amino Acid Deficiency शरीर के लिए बेहद जरूरी है अमीनो एसिड, इन लक्षणों से पहचाने शरीर में है इसकी कमी

नारियल

थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए नारियल का सेवन भी बहुत फायंदेमंद होता है। दरअसल, नारियल के सेवन से भले ही वो कच्चा हो या पका हुआ, मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है। दरअसल, नारियल में मीडियम चेन फैटी एसिड और मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा अधिक होती है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे थायराइड फंक्शन स्मूदली काम करता है। 

कद्दू के बीज

थायराइड के मरीजों के लिए कद्दू के बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, इनमें जिंक की काफी मात्रा होती है। जो शरीर के अन्य विटामिन और खनिजों के अवशोषण के लिए जरूरी होता है, इसके साथ-साथ ये थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने का भी काम करते हैं। 

Also Read: Causes of Migraine इन गलत आदतों से बढ़ता है Migraine का दर्द, इनसे दूर रहना बेहतर

मूंग दाल

मूंग दाल भी थायराइड के मरीजों के लिए बहुत अच्छी होती है। दरअसल, बीन्स में प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में होते हैं, साथ ही फाइबर से भरे होते हैं, जो कब्ज और थायराइड इनबैलेंस को कंट्रोल करता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)