लाइव टीवी

यदि बनना चाहती हैं मां, तो इस डाइट से बना लें दूरी

Updated Nov 21, 2017 | 20:07 IST | Shivam Pandey

प्रेग्नेंसी के लिए और प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा खान पान  हेल्‍दी फूड खाना बहुत ही जरुरी होता है!

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
प्रेग्नेंसी के लिए और प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा खान पान  हेल्‍दी फूड खाना बहुत ही जरुरी होता है

नई दिल्ली. महिलाओं में कई बार सारे प्रयास करने के बाद भी गर्भधारण करने में कई समस्‍याएं होती है। लेकिन डॉक्‍टर्स और विशेषज्ञों की मानें तो कम कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार का सेवन करने से आपको आसानी से गर्भाधारण करने में मदद मिलेगी! प्रेग्नेंसी के लिए और प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा खान पान  हेल्‍दी फूड खाना बहुत ही जरुरी होता है

खाएं कम कॉर्बोहाइड्रेट वाला खाना  
डॉक्‍टर्स और विशेषज्ञों के मुताबिक कम कार्बोहाइड्रेट से युक्त खाना खाने से वास्तव में आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है और आपके गर्भवती होने की संभावना भी बढ़ती है।दरअसल  कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते हैं अच्छे कार्बोहाइड्रेट और बुरे कार्बोहाइड्रेट। आपको अच्छे कार्बोहाइड्रेट के सेवन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 

कार्बोहाइड्रेट से बढ़ता है इंसुलिन का स्तर
कम कार्बोहाइड्रेट्स में रेशों के तौर पर फलो, सब्जियों, होल ग्रेन और सेम की फलियों में पाए जाते हैं। यह पैंक्रियाज द्वारा छोड़े गए इन्सुलिन को बनाए रखने में मदद करता है। यह धीरे धीरे पचते हैं और इनका प्रभाव लगातार शरीर के ब्लड शुगर और इंसुलिन पर पड़ता है। बुरे कार्बोहाइड्रेट से आपके इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और इसी कारण ओव्यूलेशन के दौरान समस्या होती है जिससे आपको गर्भाधारण नहीं होता है। 

गर्भधारण के लिए ज्यादातर ये खाएं 
यदि आप मांसाहारी हैं तो लेम्ब,चिकन, अंडे, साल्मन और ट्राउट सबसे बेहतर मांसाहारी भोजन है,जो आपको लेना चाहिए। वहीं, यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको हरी सब्जियां, ब्रोकली, गाजर, पत्तागोभी, टमाटर और भी अन्य सब्जियां खानी चाहिए। इसके अलावा अगर आप गर्भाधारण की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं तो फल में संतरा,सेब,स्ट्रोबेरी और नाशपाती जैसे ताजे और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फल है।