लाइव टीवी

Cheat Meals: क्या चीट मील वाकई आपको स्वस्थ्य रखता है? जानें कब और कितनी मात्रा है सही

Updated Sep 07, 2022 | 22:55 IST

Cheat Meals In Diet Plan: कुछ लोगों के लिए अपने मनपसंद चीजों को त्यागना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में वे बीच-बीच में चीट मील ले लेते हैं। कई मामलों में चीट मील नुकसानदायक नहीं होता है, लेकिन अगर आप इसे ले रहे हैं तो इसकी मात्रा का विशेष ध्यान दें।

Loading ...
सेहत के लिए चीट मील
मुख्य बातें
  • कई बार मूड व माइंड बदलने के लिए चीट मिल लेना नुकसानदायक नहीं होता है
  • चीट मील की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए और अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए
  • भले ही आप हफ्ते में दो दिन चीट मील लें, लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए

Cheat Meals Side Effects And Benefits: परफेक्ट दिखने की ख्वाहिश हर किसी के मन में होती है। आमतौर पर वजन कम करने के लिए लोग रेगुलर एक्साइज करते हैं। इस दौरान खाने पीने पर भी कई तरह से परहेज करना पड़ता है। वहीं अपनी डाइट पर लोग विशेष ध्यान देते हैं और केवल उन्हीं चीजों को शामिल करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक न हो, लेकिन इनमें से कई लोग बिना नियम की परवाह किए कई बार बीच-बीच में अपने मनपसंद की चीजें खा लेते हैं। भले ही वह आपकी डाइट के लिए फायदेमंद न हो इसको ही चीट मील कहते हैं। कई मामलों में चीट मील सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होती है, लेकिन यह तब जब आप इसका हफ्ते में एक दो बार ही सेवन करते हैं। अगर आप अपने बनाएं गए नियमों को बार-बार तोड़ रहे हैं और हफ्ते में कई बार ऐसी चीजें खा लेते हैं जिससे आपको परेशानी हो सकती हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक है। आइए जानते हैं चीट मील आपके स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद है व कितना नुकसानदायक।

Also Read- National nutrition week 2022: चाइनीज खाने के है शौकीन तो चुनें ये हेल्दी ऑप्शन, बच्चे से लेकर बड़े सब होंगे खुश

मूड बदलने के लिए

अगर आप वजन घटाने व खुद को स्वस्थ रखने के लिए लंबे समय तक हेल्दी डाइट ले रहे हैं तो आप पूरे एक दिन चीट मील लें सकते हैं। कई बार मूड व माइंड बदलने के लिए चीट मिल लेना नुकसानदायक नहीं होता है।

चीट मील की मात्रा पर दें ध्यान

चीट मील लेने से पहले उसकी मात्रा पर ध्यान देना चाहिए और अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर किसी पार्टी या सोशल इवेंट में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उस दिन बिल्कुल भी चीट मील प्लान न लें। यह आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Also Read- सावधान! फिर सामने आया प्लास्टिक खिलौनो का खतरा, बच्चों के लिए खरीदने से पहले नोट करें ये बातें

हफ्ते में दो बार भी ले सकते हैं

भले ही आप हफ्ते में दो दिन चीट मील लें, लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। कम कम मात्रा में आप इसे हफ्ते में दो बार भी लें सकते हैं। दिन में चार बार चीट मील न लें। यह सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)