लाइव टीवी

Knee Health Tips: क्या आपके घुटनों से भी आती है चटकने की आवाज? इन तीन घरेलू तरीकों से मिलेगी राहत

Updated Sep 08, 2022 | 06:19 IST

Knee Health Tips: शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण ही घुटनों से ऐसी आवाजें आती हैं। ऐसी दिक्कत मांसपेशियों के लिगामेंट के रगड़ने की वजह से भी हो सकती है। जब जोड़ों के ल्यूब्रिकेशन में समस्या हो तो घुटनों में ऐसी कट-कट की आवाज सुनाई देती है।

Loading ...
क्या आपके घुटनों से भी आती है चटकने की आवाज
मुख्य बातें
  • क्या आपके घुटनों से भी आती है कट-कट की आवाज?
  • ये घरेलू उपचार देंगे राहत
  • घुटनों का दर्द भी होगा गायब

Knee Health Tips: अक्सर आपने कई लोगों को घुटनों में से कट-कट की आवाज आने की शिकायत करते देखा होगा। आखिर इसकी वजह क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण ही घुटनों से ऐसी आवाजें आती हैं। ऐसी दिक्कत मांसपेशियों के लिगामेंट के रगड़ने की वजह से भी हो सकती है। जब जोड़ों के ल्यूब्रिकेशन में समस्या हो तो घुटनों में ऐसी कट-कट की आवाज सुनाई देती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि घुटने से आने वाली आवाज आपको जल्दी ही कोई उपचार लेने का संकेत देती है। ऐसे में तीन घरेलू उपाय आपको बड़ा आराम दे सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें
यदि आपके घुटनों से भी ऐसी कट-कट की आवाज आती है तो अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। दिनभर खूब पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। बॉडी हाइड्रेट रहने से घर्षण की समस्या कम होती है। पानी हड्डियों के बीच नमी पैदा करता है, जिससे उनके बीच हवा भरने की संभावना कम हो जाती है और हड्डियों से आवाज नहीं आती है।

Also Read: Tea or Coffee: चाय या कॉफी क्या है आपके लिए बेहतर और क्या है उसके कारण, यहां जानिए पूरी डिटेल

अजवाइन और लौंग के तेल से मालिश
गुणकारी तत्वों से भरपूर अजवाइन और लौंग का तेल जोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सरसों के तेल में अजवाइन और लौंग डालकर उसे पकाएं और फिर निवाया करने के बाद उनसे जोड़ों की मालिश करें। ये आपके जोड़ों के बीच एक ग्रीस की तरह काम करेगा, जिससे ल्यूब्रिकेशन में दिक्कत नहीं होगी।

Also Read: फिजियोथेरेपी ऐसे करती है शरीर की जकड़न का इलाज, जानें इसके फायदे

रेगुलर करें ये एक्सरसाइज
घुटने से आवाज आने की समस्या से निजात पाने के लिए पैरों की रेगुलर एक्सरसाइज करें। भारी भरकम वजन उठाने की बजाए ट्रेनर की मदद से हल्की-हल्की एक्सराइज करें। ऐसे में स्ट्रेचिंग, स्क्वाट्स, सिट अप्स और लेग प्रेस एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। आप चाहें तो किसी की देख -रेख में घर पर ही ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)