लाइव टीवी

Curd in Diabetes: एक ग्लास दूध और एक कटोरी दही डायबिटीज से कर सकता है बचाव, नई स्टडी में खुलासा

Updated Sep 21, 2022 | 15:23 IST

Curd in Diabetes: डायबिटीज से राहत पाने के लिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, दूध का सेवन करने पर दो राय है, लेकिन फिर भी यदि उचित मात्रा में दूध का सेवन किया जाए, तो इससे काफी हद तक फायदा मिलता है। वहीं, दही भी शुगर लेवल कंट्रोल करने में असरदार होती है। 

Loading ...
Benefits Of Curd in Diabetes
मुख्य बातें
  • दूध के सेवन से जरूरी पोषक तत्वों की होती है पूर्ति
  • दही के सेवन से बल्ड शुगर लेवल होता है कंट्रोल
  • प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है प्रोबायोटिक दही

Curd in Diabetes: पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मामलों में इजाफा देखने को मिला है। यह एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है। आज के समय में ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित देखे जाते हैं। डायबिटीज की समस्या एक ऐसी समस्या है, जिसमें खाने-पीने पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। यदि कुछ भी गलत खा लिया जाए, तो इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है, जो आपकी डायबिटीज की समस्या को काफी बढ़ा सकता है। यूं तो डायबिटीज से राहत के लिए कई उपचार किए जा सकते हैं, लेकिन दही और दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं, जानें कैसे-

डायबिटीज में फायदेमंद है दही

कनाडा में गुएल्फ़ यूनिवर्सिटी और टोरंटो यूनिवर्सिटी के मुताबिक, ब्रेकफास्ट में 1 गिलास दूध पीने से टाइप-2 डायटबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं, हावर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, दही का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को 14 प्रतिशत कम किया जा सकता है। यदि आप 80-123 ग्राम दही का सेवन करते हैं, तो आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम होता है। दही के प्रोबायोटिक गुण ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने और बुजुर्गों में डायबिटीज के खतरे को कम करने बहुत कारगर होते हैं। 

Also read: Ayurveda Tips: दिन में कितनी बार खाना खाना चाहिए, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें हेल्दी रुटीन की जरूरी बातें

दही में मौजूद पोषक तत्व

जानकारी के लिए बता दें कि प्रोबायोटिक दही प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है। 100 ग्राम दही में 87.9 ग्राम पानी, 3.47 ग्राम प्रोटीन, 0.05 मिग्रा आयरन, 121 मिग्रा कैल्शियम, 12 मिग्रा मैग्नीशियम, 155 मिग्रा पोटेशियम, 95 मिग्रा फास्फोरस, 46 मिग्रा सोडियम, 2.2 मिग्रा सेलेनियम, 12 मिग्रा- फ्लोराइड, .59 मिग्रा जिंक, 7 मिग्रा- फोलेट, 27 एमसीजी- विटामिन ए, 5 एमसीजी बीटा कैरोटीन,15.2 मिग्रा- कोलाइन, विटामिन ई, डी और के जैसे पोषक तत्व शामिल हैं।

Also read: Healthy diet for kids: बच्चों के लिए खाना बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

डायबिटीज में दूध के फायदे

डायबिटीज में दूध पीने को लेकर दो राय है। कुछ लोग कहते हैं कि डायबिटीज में दूध का सेवन हानिकारक होता है, तो कुछ एक्सपर्ट्स कहते हैं डायबिटीज में दूध का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल, दूध में प्राकृतिक रूप से लैक्टोज होता है, जो चीनी का एक रूप होता है। हालांकि, ये प्राकृतिक होता है। वहीं, कुछ कहते हैं कि दूध पीने से ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है। हालांकि, कैल्शियम, मैग्नेशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध डायबिटीज पेशेंट् के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, हाई प्रोटीन वाला दूध डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)