लाइव टीवी

signs of weak eye sight: आंखों में हो रही है खुजली या लालिमा? हो जाएं सावधान, नजर कमजोर होने के हैं संकेत

Updated Sep 20, 2022 | 10:10 IST

Symptoms of weak eye sight in hindi: अक्सर लोग आंखों में हो रही खुजली, लालिमा या धुंधलेपन को इग्नोर कर देते हैं। नतीजतन, वे अपनी आंखों की रोशनी को और चौपट कर बैठते हैं। उन्हें ये समझना बेहद जरूरी है कि आंखों में आ रही ये सारी समस्याएं आंखों की रौशनी खो देने के संकेत दे रहे हैं।

Loading ...
signs of weak eye sight

Symptoms of weak eye sight in hindi: आप जिससे भी सुनेंगे, वो यही कहेगा कि ऑफिस का वर्क लोड इतना ज्यादा है कि पूरा दिन लैपटॉप पर काम करते बीत जाता है। बच्चों का भी स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। दरअसल, चीजों और काम के ऑनलाइन मोड में आ जाने से मोबाइल, टैब और लैपटॉप का चलन बहुत तेजी बढ़ रहा है। ऐसे में आंखों की थकान तो एक बड़ी समस्या बन ही गई है, इसी के साथ ही नजर कमजोर होने के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। छोटे बच्चों के साथ भी ऐसा है। 

How do I know my eyesight is weak

लेकिन बड़ी दिक्कत ये है कि अधिकतर लोग ये जान ही नहीं पाते हैं कि उनकी नजर कमजोर (weak eyesight) हो रही है। यहां जानें कि कौन से ऐसे लक्षण हैं जिनके दिखते ही आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी आईसाइट कम हो रही है और आपको जल्द ही डॉक्टर को दिखाकर चश्मा बनवाने की जरूरत है। 

आंखों में लालिमा होना (Redness in eyes)
 
आंखों के कोनों पर कभी-कभी आप रेडनेस पाते होंगे। इसका सीधा संबंध आंखों की रौशनी से है। दरअसल, ये आपको सावधान हो जाने के संकेत दे रहे हैं। ऐसे में आंखें ड्राई होने लगती है और आई विजन कमजोर पड़ने के लक्षणों में से एक है। 

आंखों में खुजली की समस्या (Itchy eyes)

घंटों स्क्रीन से नजरे भिड़ाए ऑफिस के काम करने से आंखों में इरिटेशन होने लगता है। कई बार आंखों में खुजली की शिकायतें भी होती हैं। दरअसल, ये लक्षण आंखों की आई साइट कमजोर पड़ने की ओर इशारा करती है। ऐसे में काम से ब्रेक लेकर आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारें। इसके अलावा कुछ देर तक आंखें बंद करके उसे रिलीफ दें।

आंखों से पानी आना (watery eyes)

लगातार लिखते पढ़ते या फिर किसी चीज को देखते समय कई बार आंखों से पानी आने लगते हैं। इसे आप इग्नोर नहीं कर सकते। दरअसल, इससे आपके आंखों की रोशनी कमजोर होने के संकेत मिलते हैं। ऐसे में आपको आयुर्वेदिक आई ड्रॉप लेने की जरूरत है। बिना देरी किए डॉक्टर्स से परामर्श लें। 

आई विजन का धुंधला होना (Blurred vision)
 
कई बार सुबह उठने पर धुंधला दिखाई देता है और घंटों बाद भी उन्हें कुछ क्लियर दिखाई नहीं देता। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है। दरअसल ये संकेत हैं- आंखों की रोशनी कमजोर पड़ने की। 

लगातार सिर के पिछले हिस्से में दर्द होना (headache)

कई बार आप ऐसा महसूस करते होंगे की सिर के पीछे काफी दर्द है। ये दर्द कभी-कभी लंबे समय तक रह जाते हैं। बता दें कि सिर दर्द या इसके पिछले हिस्से में दर्द आंखों के रोशनी कमजोर पड़ने के संकेत देते हैं। ऐसे में इसे अनदेखा न करें। तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और प्रॉपर चेकअप कराएं।