लाइव टीवी

लौकी ही नहीं लौकी की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए गुणकारी, इन समस्याओं को कर सकती हैं दूर

Updated Apr 24, 2022 | 08:05 IST

Bottle Gourd Leaves : लौकी की पत्तियों का सेवन करने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने सेस लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा लौकी की पत्तियों का सेवन करने से कई अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Bottle Gourd Leaves Benefits
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी बूस्ट करे लौकी की पत्तियां
  • लौकी की पत्तियों से वजन हो सकता है कम
  • लौकी की पत्तियां दिल को रखे स्वस्थ

Benefits Of Bottle Gourd Leaves  : मार्केट में लौकी काफी आसानी से मिल जाती है। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। लौकी की तरह लौकी की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। अगर आप चाहें, तो घर पर आसान तरीकों से लौकी की पत्तियों की स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकते हैं। लौकी की तरह लौकी की पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व जैसे एनर्जी, फैट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम इत्यादि पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है। साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसके अलावा लौकी की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं।

लौकी की पत्तियों के फायदे

डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल

लौकी की पत्तियां डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसके सेवन से आपके शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी की पत्तियों का जूस पीते हैं, तो इससे डायबिटीज में होने वाली कई परेशानी कम हो सकती है।

हड्डियां हो सकती है मजबूत

लौकी की पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं, जिसके सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। अगर आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से लौकी की पत्तियों का जूस पिएं। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों का साग भी तैयार कर सकते हैं।

Also Read: जहर और अमृत दोनों है आंवला, खाने से पहले जान लें ये साइड इफेक्ट्स, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा फायदा

इम्यूनिटी करे बूस्ट

लौकी की तरह इसकी पत्तियां भी कई गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर होता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी की पत्तियों का सेवन करने से हैं, तो आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है।

दिल को रखे स्वस्थ

लौकी की पत्तियों का जूस पीने से आपका दिल भी स्वस्थ रह सकता है। सप्ताह में लगभग तीन बार लौकी की पत्तियों का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो सकता है। ऐसे में यह दिल को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)