लाइव टीवी

Fennel And Honey Benefits: सौंफ और शहद की जोड़ी शरीर की कई बीमारियां कर सकती हैं दूर, जानिए फायदे

Updated Apr 23, 2022 | 13:12 IST

Fennel And Honey: सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है, लेकिन सौंफ और शहद के मिश्रण का सेवन करने से जो फायदा होता है वह आप शायद ही जानते होंगे। यह हमारे शरीर को कई रोगों से दूर करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Fennel And Honey
मुख्य बातें
  • स्वस्थ सेहत के लिए सौंफ और शहद दोनों ही फायदेमंद है
  • सौंफ व शहद का एक साथ सेवन से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है
  • सौंफ और शहद का एक साथ सेवन करने से खून साफ होता है

Benefits Of Fennel And Honey: तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप के चलते खानपान का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। कई बार गर्मियों में उल्टा सीधा खाने से हम बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है अपना खास ख्याल रखना। घर पर रखी छोटी-छोटी चीजें आपके शरीर को स्वस्थ बना सकती हैं। जैसे सौंफ और शहद, यह आमतौर पर हर किसी के घर पर होता है। साैंफ और शहद दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। इन दोनों के सेवन से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है। अगर इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह अधिक फायदेमंद है। यहीं नहीं एक्सपोर्ट भी इस बात की सलाह देते हैं कि सौंफ और शहद का एक साथ सेवन करने से  खून साफ करने से लेकर वजन कम करने में भी फायदा मिलेगा।

आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। सौंफ को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। सौंफ में काफी मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसको खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। शहद और सौंफ का मिश्रण कई गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है।

पेट की समस्या के लिए है गुणकारी

इसके साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी आप सौंफ और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, भूख न लगने की समस्या से लेकर कब्ज अपच, खट्टी डकार व पेट दर्द  सहित पेट में गैस की समस्या के लिए इन दोनों का मिश्रण काफी फायदेमंद है।

स्किन के लिए भी है फायदेमंद

सौंफ और शहद का प्रयोग खाने के साथ- साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इन दोनों के मिश्रण को एक साथ लगाने पर स्किन में मौजूद दाग, धब्बे नहीं रहते। स्किन चमकदार, बेदाग और खूबसूरत हो जाती है।

खून को करता है साफ

सौंफ में इतने लाभकारी गुण होते हैं कि वे शरीर में खून साफ करने के लिए भी काफी मददगार होती है। इसके अलावा किडनी और लीवर में मौजूद दूषित पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी शहद और सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद है। खाना खाने के बाद भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा सौंफ पाउडर बनाकर शहद में एक चम्मच रोज खाना खाने के बाद रात के समय ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)