लाइव टीवी

Benefits of Corn Hair: भुट्टे के बाल भी होते हैं सेहतमंद, जानें इसके फायदे

Updated Aug 09, 2022 | 08:50 IST

Benefits of Corn Hair:  मानसून के कुछ लोगों को भुट्टे खाने का बहुत शौक होता है, ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, भुट्टे के साथ-साथ भुट्टे के बाल भी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। 

Loading ...
Benefits of Corn Hair For health
मुख्य बातें
  • भुट्टे के बाल शुगर लेवल को करे कंट्रोल
  • सेल्स को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाए
  • ब्लड प्रेशर को भी करे कम

Benefits of Corn Hair: बारिश के मौसम में गर्मागर्म भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और होता है। रिमझिम बारिश हो और आपके हाथ में गर्मागर्म नींबू लगा हुआ भुट्टा हो, तो बारिश का मजा ही दुगना हो जाता है। भुट्टा स्वाद के साथ-साथ हेल्थ में भी काफी रिच होता है। दरअसल, भुट्टे में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स पाए जाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग इसे अपनी डाइट में जरूरी शामिल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, भुट्टे के साथ-साथ भुट्टे के बाल भी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माने जाते हैं। जी हां, दरअसल, भुट्टे के बाल भी कई गुणों से भरपूर होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भुट्टे के बाल के गुणों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप इन्हें फेंकना भूल जाएंगे।

भुट्टे के बाल के फायदे

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर
 

भुट्टे के बालों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये सेल्स को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं। दरअसल, फ्री रेडिकल्स के नुकासन की वजह से ही कैंसर जैसी घातर बीमारी होती है।

Also Read: Male Periods: इन गलतियों की वजह से पुरुषों को भी हो सकते हैं पीरियड्स, यहां जानें डिटेल्स

ब्‍लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
 

स्टडी में साफ हुआ है कि भुट्टे के बालों में कुछ ऐसे गुण भी होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ऐसे में भुट्टे के बाल उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जोो डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं।

ब्‍लड प्रेशर करे कम

भुट्टे के बाल ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में कारगर हो सकते हैं। दरअसल, जिन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होती है, उनके इलाज के लिए भी भुट्टे के बाल काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Also Read: Balance Disorder: सिर चकराने और घबराहट से हैं परेशान, हो सकता है बैलेंस डिसऑर्डर

कितना सेवन फायदेमंद
 

शोध में ये साफ हुआ है कि भुट्टे के बालों का सेवन व्यक्ति को अपने शरीर के वजन के हिसाब से करना चाहिए। एक किलोग्राम पर 10 ग्राम भुट्टे के बालों का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन के लिए आप इसे सप्‍लीमेंट या चाय के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)