लाइव टीवी

Fiber Rich Fruits: फाइबर और पानी के लिए आहार में शामिल करें ये फल व सब्जियां

Updated Aug 09, 2022 | 06:25 IST

डिहाईड्रेशन से बचने और शरीर में पानी की मात्रा की पूर्ति करने के लिए डाइट में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल किया जाना चाहिए, जो पानी और फाइबर से भरपूर हों। इसके लिए खीरे, संतरे और अन्नास का सेवन किया जा सकता है।

Loading ...
फाइबर युक्त फल
मुख्य बातें
  • खीरे में होता है 95 प्रतिशत पानी
  • फाइबर और विटामिन सी भरपूर संतरा है फायदेमंद
  • पानी की पूर्ति के लिए पिएं अन्नास का जूस

Fiber Rich Fruits: हेल्दी रहने के लिए शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी का होना बहुत जरूरी होता है। यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो इससे डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाईड्रेशन की समस्या कई बार बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को शामिल करें, जिनमें भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर हो। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आपके शरीर में पानी की पूर्ति तो होगी ही, साथ ही फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी होगी। तो चलिए जानते हैं इन फलों और सब्जियों के बारे में-

इन फलों व सब्जियों के सेवन से पानी की करें पूर्ति

संतरा

संतरा पानी और विटामिन सी भरपूर होता है। साथ ही संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुए भी मौजूद होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में संतरा आवश्यक रूप से शामिल करना चाहिए।

Also Read: Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

आम

गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है आम। आम भी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, आम में पानी की मात्रा 83% तक होती है। इसके अलावा यह पोटेशियम, विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों का भी भंडार है।

अनानास

यदि आपको भरपूर मात्रा में शरीर में पानी की पूर्ति करनी है, तो इसके लिए आप अनानास का सेवन कर सकते हैं। दऱअसल, इसमें पानी की मात्रा 86% तक होती है। इसके अलावा यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ए से भरपूर होता है। 

Also Read: Pavanamuktasana: गैस दूर करने के लिए बस दो मिनट करें ये योगासन, होगा फायदा

खीरा

पानी और फाइबर की पूर्ति के लिए खीरा भी बहुत कारगर होता है। खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी मौजूद रहते हैं। इसलिए आप खीरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)