लाइव टीवी

coronavirus medicine: बायोकॉन जल्द ही बाजार में उतारेगी दवा, एक शीशी की कीमत आठ हजार रुपए

Updated Jul 14, 2020 | 00:19 IST

biocon will introduce coronavirus medicine: बायोकान का कहना है कि वो बहुत जल्द कोरोना संक्रमण का सामना कर रहे लोगों के लिए इटोलिजुमाब इंजेक्शन बाजार में उतारेगी।

Loading ...
कोविड 19 के खिलाफ अलग अलग दवाओं का वादा ( प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बायोकॉन बाजार में जल्द उतारेगी कोरोना के खिलाफ लड़ने वाली दवा
  • एक शीशी की कीमत होगी 8 हजार रुपए
  • डीजीसीआई ने इटोलिजुमाब उतारने की दी अनुमति

नयी दिल्ली। प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, बायोकॉन ने सोमवार को कहा कि वह मध्यम से लेकर गंभीर कोविड​​-19 रोगियों के उपचार के लिए बायोलॉजिक दवा इटोलिज़ुमाब पेश करेगी जिसकी कीमत लगभग 8,000 प्रति शीशी होगी।कंपनी ने कहा है कि उसे कोविड-19 के कारण मध्यम से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस) के मामले में साइटोकाइन रिलीज सिंड्रोम के उपचार के लिए भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए इटोलिज़ुमाब इंजेक्शन (25 मिग्रा/पांच मिली लीटर) के विपणन की भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी प्राप्त हुई है।

इटोलिज़ुमाब इंजेक्शन उतारेगी बायोकॉन
बायोकॉन ने इससे पहले एक नियामकीय सूचना में कहा था कि इटोलिज़ुमाब दुनिया का कहीं भी स्वीकृत पहला नोवल बायोलॉजिकल उपचार है, जिसमें कोविड​​-19 की गंभीर जटिलताओं से पीड़ित रोगियों का इलाज किया जाता है। बायोकॉन के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजदार-शॉ ने  कहा, ‘‘जब तक वैक्सीन नहीं आती है, तब तक हमें जीवन रक्षक दवाओं की जरूरत होती है।

अगले साल के शुरुआत तक टीके की उम्मीद
उन्होंने कहा कि भले ही हमें इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में कोई टीका मिल जाए, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दोबारा संक्रमण नहीं होगा, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि जिस तरह से हम इसके काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, यह उसी तरह से काम करेगा। इसलिए हमें तैयार रहने की जरुरत है। वो कहती हैं कि हम दुनिया भर में जो कर रहे हैं, वह यह है कि हम इस महामारी के इलाज के लिए दवाओं का पुन: उपयोग कर सकते हैं या नई दवाओं का विकास कर सकते हैं।’’